शरीर की चर्बी कैसे कम करें

संयुक्त राष्ट्र और कई अन्य एजेंसियों द्वारा जारी एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में मोटे वयस्कों की संख्या 2016 में बढ़कर 34.3 मिलियन हो गई, जो 2012 में 25.2 मिलियन थी। रिपोर्ट में आगे उल्लेख किया गया है कि भारत की वयस्क आबादी में मोटापे की व्यापकता बढ़कर 3.9% हो गई है। 2016 में 2012 में 3.1% से।

शरीर की चर्बी कैसे कम करें

“मोटापा असामान्य या वसा का अत्यधिक संचय है जो शरीर के मानकों से अधिक है और किसी के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता के लिए जोखिम प्रस्तुत करता है।”

मोटापे के कारण होने वाले रोग

मोटापा अपने आप में एक गंभीर बीमारी है, क्योंकि मोटापा कई अन्य बीमारियों को आमंत्रित करता है जिनमें से कुछ जीवन के लिए खतरा हैं।

आप कैसे पता लगाते हैं कि जीवनशैली में बदलाव काम नहीं कर रहे हैं?

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा होता जाता है जिससे मोटापा हो सकता है। इसके अलावा अगर कोई व्यायाम पर ज्यादा जोर दिए बिना सिर्फ अपने आहार को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करता है, तो भी एक व्यक्ति के लिए वजन कम करना मुश्किल होगा।

बेरिएट्रिक सर्जरी के प्रकार

मोटे तौर पर, तीन मुख्य प्रकार की बेरिएट्रिक सर्जिकल तकनीकें हैं जिनका विवरण नीचे दिया गया है। प्रतिबंधात्मक ऑपरेशन: प्रतिबंधात्मक ऑपरेशन वह है जिसमें पेट का आकार केले के आकार में कम हो जाता है और इस तरह की बेरिएट्रिक सर्जरी में किसी अन्य अंग को छुआ नहीं जाता है।