Top Secrets To Succeed In Exam Top Secrets memory tips for exams final exam study tips exam tips in english tips for exam day exam preparation tips for high school 3 secret study tips study tips for students how to pass an exam successfully

आज मैं आपको पढ़ाई करने के Top Secrets बताने जा रहा हूँ. आखिर तक इस लेख को पढ़ें.

अध्ययन के लिए सही जगह का चुनाव करें

पढ़ाई करने के लिए एक सही एवं शांत जहग का चुनाव करना बहुत ज़रूरी है, पढ़ाई का स्थान ऐसा होना चाहिए जहाँ पर पूरी एकाग्रता और शांत मन से बैठकर पढ़ा जा सके, यदि घर छोटा हो तो घर में ऐसा कोई उपयुक्त स्थान ना हो तो घर के बाहर किसी शांत जगह, किसी दोस्त के घर या किसी Library में जाकर पढना ज़्यादा अच्छा होगा.

पढ़ाई के लिए समय सारणी बनाएं

जो भी Student सफल होना चाहता है उसके लिए ज़रूरी है की वह पढ़ाई के लिए निर्धारित किये गए समय की एक समय सारणी (Time Table) बनाएं, उस समय सारणी में हर विषय के लिए एक निश्चित समय आवंटित करें, एक सही समय सारणी बनाने पर ही आप हर विषय पर सही ध्यान दे पाएंगे, दोस्तों केवल समय सारणी बना लेना ही प्रयाप्त नहीं है,उसका पालन करना भी ज़रूरी है.

How To Sharpen Your Mind : Great Tips

ब्लैक कार्ड्स (Blank Cards) का प्रयोग करें.

पढ़ते समय किसी विशेष बात या किसी उत्तर के मुख्य बिन्दुओं (Main Points) को लिखने के लिए आप छोटे छोटे साइज़ के Black Cards या पर्चियों का प्रयोग कर सकते हैं ये Cards आपको revision करते समय Top Secrets की तरह काफी मददगार साबित साबित होंगे, परन्तु सावधान इसका अर्थ यह नहीं निकाला जाना चाहिए कि आप इन्हें परीक्षा के समय नक़ल (Cheat Notes) के रूप में प्रयोग करें.

अधिक मात्रा में जल लें.

विज्ञान इस बात को प्रमाणित कर चुका है कि शरीर में जल का स्तर जितना अधिक रहता है, उतना ही हमारा दिमाग़ अधिक कुशलता के साथ कार्य करता है, इसलिए अधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए, पढ़ाई करते समय अपने पास पानी की एक बोतल रखनी चाहिए, अगर संभव हो तो परीक्षा केंद्र (Examination Centre) में भी अपने साथ एक पानी की बोतल ले कर जाएँ और समय समय पर पानी पीते रहें.

Top Secrets में मुख्य बिन्दुओं को Highlight करें

जब भी आप पढ़ाई करने बैठे, तो अपने साथ एक Highlighter Pen हमेशा रखे, अगर आपको कोई महत्वपूर्ण नाम, तारीख़, स्थान या वाक्य दिखाई देता है तो तुरंत उसे Highlight के लीजिये, इस तरह से Revision करते समय आपको काफी मदद मिलेगी.

बड़े कार्यों को छोटे छोटे भागों में बाटें

कोई भी बड़ा कार्य जब हम करने लगते हैं तो शुरुआत में बहुत कठिन और असंभव लगता है, लेकिन जब हम उसे छोटे छोटे टुकड़ों में बाँट देते हैं, तो वाही काम आसान हो जाता है, इसी प्रकार पढ़ाई में भी बड़े Chapter या Formula को छोटे भागों में बाँट कर आसान बनाया जा सकता है, इससे पढ़ना आसान और रुचिकर हो जाता है.

आप लोगों से निवेदन है कि कृपया करके ज़रूर बताएँ की आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? Good or Bad ? ताकि हमें भी पता लगे कि हम अच्छा ज्ञान बांटने में कितना सफल हो रहे हैं?

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *