how to be a good leader how to become a leader how to be a good leader speech how to be a good leader and manager how to be an effective leader how to become a better leader in the workplace leadership skills successful leader definition

दोस्तों नेतृत्व करना एक विशेष कला है और ये काबिलियत हर इंसान के अन्दर नहीं पायी जाती. पर यदि अपने ऊपर मेहनत की जाए तो इस काबिलियत को अपने अन्दर निखारा जा सकता है. तो आख़िर Leader कहते किसे हैं? यदि आप लोगों को और ज़्यादा सीखने, और ज़्यादा काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं तो आप एक अच्छे लीडर हैं. लीडरशिप जन्मजात नहीं होती. इसे अपने अन्दर विकसित करना पड़ता है. क्यूँकि जीवन में आगे बढ़ने के लिए और कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए आपमें Top Leadership Qualities ज़रूरी है, एक अच्छा लीडर ही अपनी टीम को अच्छी तरह से Motivate कर सकता है उसमे Motivate करने के गुण होते हैं. क्यूँकि शेरों की एक टीम का नेतृत्व अगर एक भेड़ करता है तो सारे शेर भेड़ बन जाते हैं और अगर भेड़ो की एक टीम का नेतृत्व कोई शेर करता है तो सारे भेड़ शेर बन जाते हैं. एक टीम का पूरा परफोर्मेंस उसके लीडर पर निर्भर करता है . दरअसल, टीम लीडर को एक व्यक्ति के बजाय समूह के रूप में काम करना होता है. इसलिए उसकी हर बात पर सबकी निगाह होती है. अपने काम में टॉप पर रहना किसे नहीं पसंद होता है, लेकिन टॉप पर आने के लिए मशक्कत भी जमकर करनी पड़ती है. अगर आप भी लीडर बनना चाहते हैं तो सिर्फ कड़ी मेहनत से काम नहीं चलने वाला है इसके लिए आपको कई अन्य पहलुओं पर भी ध्यान देना होगा. इसलिए अगर आप चाहते है कि आप भी एक Successful Leader बने तो आप ही अपने अन्दर ये 16 लीडरशिप गुण विकशित करे.

top leadership qualities list, 7 leadership traits, 
5 characteristics of a good leader
15 qualities of a good leader
10 characteristics of a good leader
leadership skills pdf
definition of a good leader
leadership qualities essay

Top Leadership Qualities के लिए दूरदृष्टि (Vision)

एक impressive और सक्सेसफुल लीडर होने के अहम शर्त है – Visionary होना. ऐसा व्यक्ति अपनी अदभु कल्पना शक्ति और बुद्धिमत्ता के ज़रिये पहले ही भविष्य की योजनाओं का प्लान तैयार कर लेता है एक Visionary लीडर के पास प्रत्येक कार्य के लिए एक स्पष्ट योजना तो होती ही है, इसके अलावा वे एक बैकअप प्लान भी हमेशा तैयार रखते हैं. एक सक्सेसफुल लीडर के लिए कार्य की योजना बनाना और योजनानुसार कार्य करना बहुत ज़रूरी है.

इमानदारी

आपने देखा होगा दुनिया में कोई भी आदमी या कोई भी कंपनी व् कोई भी संस्था, सबकी कोई ना कोई एक अलग क्वालिटी होती है किन्तु इमानदारी जिसके पास होती है, जिसके व्यव्हार में, काम में दिखती है उसकी अपनी एक अलग ही पहचान होती है, इसलिए Top Leadership Qualities के लिए और एक बढ़िया Leader बनने के लिए इमानदारी को अपना हथियार बनाएं.

एकाग्रता (एक समय में एक ही काम पर focus करना)

एक अच्छे लीडर की खास बात ये होती है जब वो जिस काम को करता है तो उस समय वो और किसी काम को नहीं नकार रहा होता है और अपना 100% उस काम में लगा देता है और साथ ही साथ अपने उस काम के प्रति समर्पित हो जाता है और उस काम का पूरी तरह से प्रतिनिधित्व करता है.

आत्मविश्वास और आशावाद

आत्मविश्वास, ये लीडरशिप टिप्स का एक अच्छा ख़ास निचोड़ है आप सारे काम करते हैं एक लीडर बनने के लिए अगर आपके अन्दर कॉन्फिडेंस की कमी है तो आप फिर एक अच्छे लीडर नहीं बन सकते हैं. एक सक्सेसफुल लीडर को Highly Self Confident होना चाहिए. क्यूँकि अपनी क्षमताओं पर थोड़ा सा भी संदेह व्यक्ति को सफल नहीं होने देता जो व्यक्ति आत्मविश्वास से भरपूर और निडर नहीं होते हैं, उनकी लीडरशिप को बार बार चैलेंज फेस करने पड़ते हैं. आत्मविश्वास से भाव हुआ लीडर अपनी टीम में भी आत्मविश्वास जगा देता है और उन्हें अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए Inspire करता है. एक सेल्फ कॉंफिडेंट लीडर ही वास्तव में एक उच्च आश्वादी व्यक्ति हो सकता है. जब प्रयास करने के बावजूद असफलता मिल रही हो तब केवल सेल्फ कॉंफिडेंट और optimistic परसों ही धीर बने रह सकते हैं और उद्देश्य को हासिल करने की दिशा में लगातार प्रयास जारी रख सकते हैं.

खुद को रखें तैयार

हमेशा नए काम के अनुसार खुद को ढालना और नए आडियाज़ के साथ काम करना एक लीडरशिप क्वालिटी मानी जाती है. एक अच्छा लीडर वही होता है. जोकि टीम पर किसी भी काम को लेकर कोई भी प्रॉब्लम नहीं आने देता. अगर आपके अन्दर challenges except करने की शक्ति है तो आप भी एक लीडर बन सकते हैं एक अच्छा लीडर हमेशा टीम से पहले खुद challenges के लिए तैयार रहता है.

सही निर्णय लेने की क्षमता

एक अच्छे लीडर के पास तुरंत और बेहतर निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए. क्यूँकि जो व्यक्ति अपने decisions को बार बार बदलता रहता है. उसकी impartiality  और intelligence doubtful रहती है इसके अलावा यदि किसी गलत निर्णय से नेगेटिव रिजल्ट्स आते हैं तो न केवल टीम का मनोबल ही टूटता है, बल्कि उन्हें आपकी लीडरशिप capability पर भी संदेह हो सकता है.

साथ खड़े रहें

अगर आप Successful Leader बनना चाहते हैं तो आपको टीम के हर एक मेम्बर के साथ में खड़े रहना चाहिए और उसे प्रोत्सिहित करते रहना चाहिए. बेहतर लीडर उसी को माना जाता है जो अपनी टीम को Motivate करता है. इससे टीम का आप पर विश्वास मजबूत होता है.

हमेशा सीखते रहें

जीवन में आगे बढ़ना है तो हमेशा सीखते रहना बेहद ज़रूरी है ये बात एक अच्छे लीडर पर भी लागू होती है. बेस्ट लीडर बनना है तो इसके लिए हमेशा अपने टेक्निकल और professional skills को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते रहना चाहिए. इसका सीधा फायदा आपको अपने काम और टीम को सही तरीक़े से लीड करने में मिलेगा.

सच्चाई

लीडर हमेशा सच का साथ देते हैं. वो अपना आचरण भी सच्चा रखते हैं. जब आप किसी और के ज़िम्मेदार हैं . जब आपके दोस्त आपकी और देखते हैं तो जीवन में उनका मार्गदर्शन करना आपका धर्म है. ये आप तभी कर सकते हैं जब आप उस राह पर खुद चल रहे हों. जब आप सच कहते हैं तो लोग जो आपके साथ हैं वो भी सच कहते हैं.

सकारात्मक दृष्टिकोण (Positive Outlook)

ज़िन्दगी को खुशहाल और सफल बनाने के लिए हमें जिस चीज़ की सबसे ज़्यादा ज़रुरत है वह है दृष्टिकोण. और किसी व्यक्ति को एक Successful Leader बनाने के लिए जिस चीज़ की ज़रुरत है. वह भी और कुछ नहीं, बल्कि एक सकारात्मक दृष्टिकोण ही है. दृष्टिकोण एक छोटी चीज़ है, लेकिन यह बहुत बड़ा अंतर पैदा कर देती है. अच्छे Leader मुसीबतों में भी अपनी Attitude positive ही रखते हैं. क्यूँकि वो जानते हैं, सकारात्मक दृष्टिकोण, सकारात्मक विचारों और घटनाओं की एक ऐसी श्रंखला शुरू करता है जो आगे चलकर असाधारण परिणाम लाती है.

साहस

Top Leadership Qualities का साहस सबसे महत्वपूर्ण अंग है. अदम्य साहसी होना एक Successful Leader का आवश्यक गुण है. साहसी होने का अर्थ है – डर को जीतना, मुश्किलों का दिलेरी से सामना करना. हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि बिना साहस के हम कोई भी दूसरा गुण लम्बे समय तक धारण नहीं कर सकते. हम दयालु, ईमानदार, उदार या सत्यवादी कुछ नहीं बन सकते. एक Leader को बुद्धिमत्ता और असीम सहस के साथ प्रतिकूल परिस्थिति का सामना करने में सक्षम होना चाहिए. उसे आगे बढ़कर चुनौतियों को स्वीकार करना चाहिए और कठोर परिश्रम करना चाहिए. यह ध्यान रखिये कि मुट्ठीभर संकल्पवान लोग, जिनकी अपने लक्ष्य में दृढ आस्था है, इतिहास की धरा को बदल सकते हैं. दूसरे शब्दों में एक अच्छे लीडर को बड़ी से बड़ी मुश्किलों के बीच भी संतुलित, संकल्पित और सहनशील बने रहना चाहिए.

ज़िम्मेदारी स्वीकार करना

ये एक True Leader की बेहद Important Quality है जिससे आप अपने अन्दर Top Leadership Qualities पैदा कर सकते हैं. आपको अपने कार्यों के प्रति ज़िम्म्देदार होने के साथ साथ अपने अधीन काम करने वाले लोगों की Mistakes और Failures के लिए भी Responsible होना चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं , तो आप कभी भी अपने Colleagues या team का विश्वास नहीं जीत सकेंगे और ऐसा करने के लिए आपके पास ज़िम्मेदारी को स्वीकार करने का साहस और दायित्वबोध होना चाहिए. ज़िम्मेदार होने का अर्थ यह भी है कि आप अपने भीतर सहकारिता की प्रवृत्ति का विकास करें. एक अच्छा Leader अपने हर काम को सहकारिता अर्थात एक दूसरे को सहयोग देते हुए ऊपर उठाने की भावना से करता है. वह विभिन्न परिस्थितियों में resourceful होता है. उसे समूह की भलाई में अपनी सफलता देखनी चाहिए, तभी अन्य लोग उससे प्रेम करेंगे, सम्मान देंगे और आदर की भावना रखेंगे.

उत्साही और परिश्रमी स्वाभाव

इस दुनिया में जितने भी Successful Leaders हुए हैं, और जिन्होंने असंभव को संभव बनाया है, उन सभी में एक प्रमुख गुण रहा है. और वो है उनका उत्साही और परिश्रमी स्वाभाव. उत्साह सभी कोशिशों का श्रोत है और इसके बिना कभी कोई महान चीज़ हासिल नहीं हुई. ध्यान रखिये, कार्य उत्साह और परिश्रम से ही सिद्ध होते हैं, मनोरथ मात्र से नहीं, और आरम्भ कर देना ही आगे निकल जाने का रहस्य है. इसलिए एक true leader को बेहद मेहनती होना चाहिए. जो व्यक्ति काम को पूजा मानते हैं और ज़्यादा व अच्छा काम की चाहत रखते हैं. केवल वे ही अपने colleagues को और अधिक अच्छा करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. जिस इंसान में जोश और उत्साह नहीं वो सांस लेता हुआ भी जिन्दा नहीं है.

आत्मनियंत्रण और अनुशासन

एक अच्छे leader का अपने behavior और पानी speech पर पूरा नियंत्रण होना चाहिए. जो व्यक्ति अपने व्यवहार , वाणी और कार्यों को ज़िम्मेदारी और अपेक्षाओं के अनुसार नियंत्रण में नहीं रख सकता, वह दूसरों को सही नेतृत्व भी नहीं दे सकता है. क्यूँकि उसके मर्यादा रहित व्यवहार करने से उसके नीचे काम करने वाले लोग मनमानी करने लगते हैं. इसलिए खुद पर आत्मनियंत्रण रखने से ही, एक leader अपने team members को लक्ष्य की ओर चलने के लिए प्रेरित कर सकता है.

अनुशासन का अर्थ है- सभी कार्यों को व्यवस्थित ढंग से करना. एक true leader को स्वयं एक disciplined लाइफ जीनी चाहिए और समय पर अपने काम को पूरा करना चाहिए. ऐसा होने पर ही उसके team members disciplined रहेंगे और लक्ष्य को निश्चित deadline में पूरा करने का प्रयास करेंगे. एक अनुशासित व्यक्ति के भीतर दूसरे अच्छे गुणों का भी विकास होने लगता है. ऐसा व्यक्ति नियमों के पालन में कठोर होता है, पर लोगों से विनम्र व्यवहार करता है. सभी सफल leaders एक अनुशासित जीवन जीते हैं. उनके प्रत्येक काम का समय नियत होता है. जबकि अनुशासनहीन व्यक्ति हमेशा समय का रोना रोता रहता है. यह ध्यान रखिये किसी भी काम के लिए आपको कभी भी समय नहीं मिलेगा. यदि आप समय पाना चाहते हैं तो आपको स्वयं ही इसकी व्यवस्था करनी पड़ेगी और यही अनुशासन है.

स्पष्टवादिता और विश्वसनीयता

Top Leadership Qualities के लिए व्यक्ति के व्यवहार की सरलता और स्पष्टवादिता उसे न केवल लोगों के बीच लोकप्रिय बनाती है बल्कि विश्वसनीय भी बनाती है एक successful leader को straightforward और trustworthy होना चाहिए, ताकि उसकी team के साथी अपनी समस्याओं और कमज़ोरियों पर खुलकर चर्चा कर सकें. एक अच्छा leader वही होता है, जिस पर उसके team members पूरा भरोसा करें. स्पष्टवादी व्यक्ति पीठ पीछे कमियों पर चर्चा नहीं करते हैं, बल्कि वे प्रकट होते ही उनके समाधान की दिशा में प्रयास करते हैं. लोग भी ऐसे ही व्यक्ति की leadership में काम करना पसंद करते हैं, जो उनकी कमियों को सदभाव से लें और उन्हें दूर करने में उनकी हर संभव मदद करें.

विनम्रता और शालीन व्यवहार

एक कहावत है कि “ज़ुबान से ही आदमी दोस्त और दुश्मन बानाता है.” जिन्हें दूसरों से सहयोग की उपेक्षा हो या जो लोगों का नेतृत्व करना चाहते हों. वे विनम्रता और सभ्य व्यवहार को अपने जीवन का आवश्यक अंग बना लें. महान पुरुष की पहली पहचान उसकी विनम्रता है. अगर आप मिलनसार और आसानी से उपलब्ध होने वाले व्यक्ति हैं. तो न केवल अपने साथियों में आशा, विश्वास और जोश भरने में सफल होंगे, बल्कि यह लोगों के बीच आपकी image भी बेहतर करेगा. इस संसार में प्रत्येक व्यक्ति, प्रशंसा और सम्मान का भूखा है. यदि आप किसी व्यक्ति से विनम्रता से बातचीत करते हैं और आपका व्यवहार भी शालीन है, तो आप उन विषयों पर भी उसकी सहज स्वीकृति हासिल कर सकते हैं, जिन्हें वह सामान्य अवस्था में मानने के लिए बिलकुल भी तैयार न होता. याद रखिये मानव में जो कुछ है, उसका विकास प्रशंसा और प्रोत्साहन से किया जा सकता है.

तो दोस्तों, ये थे वो 16 leadership गुण जिसे कोई भी अपने अन्दर विकसित कर एक अच्छा leader बन सकता है.

Share it to help others!
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *