Success In network marketing tips for guaranteed success how to succeed in network marketing fast network marketing success stories network marketing tips for beginners how to build a network marketing business quickly how to grow fast in network marketing what is network marketing how to start network marketing Page navigation

अगर आप Network Marketing को ही अपना भविष्य मानते हैं तो इस बात को गाँठ बाँध ले कि “सफलता को कभी सर पर नहीं चढ़ाना चाहिए और विफलता के सामने कभी हार नहीं मानना चाहिए.” अगर आपने सफलता को सर चढ़ा लिया तो ना तो आप एक अच्छे लीडर बन सकते हैं और ना ही आप एक अच्छी और कामयाब टीम बना सकते हैं. आपकी बनी बनायीं टीम को बिखरने में भी ज़्यादा वक़्त नहीं लगेगा. आप विफलता से जितना ज़्यादा जल्दी बाहर निकलेंगे उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा. क्यूँकी विफलता का मतलब रुकना नहीं होता, बल्कि उससे सीख लेकर फिर से नए आत्मविश्वास, जोश और उम्मीद के साथ आगे बढ़ना होता है. अगर आप Network Marketing में सफल होना चाहते हैं तो आपको Success In Network Marketing के ये 8 गुण अपने अन्दर विकसित करने होंगे.

Success In Network Marketing के लिए अपने लक्ष्य के प्रति स्पष्ट रहें

Success in network marketing tips for guaranteed success
how to succeed in network marketing fast
network marketing success stories
network marketing tips for beginners
how to build a network marketing business quickly
how to grow fast in network marketing
what is network marketing
how to start network marketing
Page navigation

जब आप अपने लक्ष्य के प्रति स्पष्ट होते हैं कि आप क्या चाहते हैं और जीवन में आपको क्या करना है, तो आप अपने सफ़र का आप एक पड़ाव पूरा कर चुके होते हैं. जब आपने एक बार अपना लक्ष्य बना लिया कि मुझे Network Marketing में ही सफल होना है तो फिर लोगों की बातें सुनना बंद कर दीजिये. अपने लक्ष्य पर ही फोकस बनाये रखिये. क्यूँकि बहुत सारे लोग बहुत तरह की बातें करेंगे, लेकिन आपको ये सोचना है कि मैं उन लोगों की बातें क्यूँ सुनूँ जो MLM के बारे में कुछ जानते ही नहीं है. अगर लाखों करोड़ो लोगों ने Network Marketing से अपनी ज़िन्दगी बदली है और जीवन में सफल हुए हैं तो आप भी हो सकते हैं. बस दृढ संकल्प होकर अपने लक्ष्य पर डेट रहें. यह Success In Network Marketing का पहला गुण है.

Success In Network Marketing के लिए हमेशा सकारात्मक रहें

जब आप अपना लक्ष्य बना लें तो उस लक्ष्य के प्रति हमेशा सकारात्मक दृष्टिकोण बनाये रखें. नकारात्मक विचारों वाले लोगों की संगत ना रखे. हमेशा सकारात्मक सोच वाले लोगों के साथ रहे. और सबसे अच्छा है की जब आपको कोई काम ना हो या आप फुर्सत में हों तो कोई अच्छी से प्रेरक पुस्तक पढ़े या प्रेरक विडियो देखें.

अपनी योग्यता को लगातार बढ़ाते रहें

आप जिस भी क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं उस क्षेत्र की आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए. अगर आप Network Marketing में हैं तो आपको इसके हर पहलु की जानकारी होनी चाहिए. Network Marketing में सफल होने के लिए आपके अन्दर एक अच्छे लीडर का गुण होना चाहिए. आप में लोगों को अपनी बातों से आकर्षित होने का गुण होना चाहिए. इन सब गुणों को अपने अन्दर विकसित करने के लिए आपको Success In Network Marketing और व्यक्तित्व विकास से सम्बंधित पुस्तकें ज़्यादा से ज़्यादा पढनी चाहिए.

विपरीत परिस्थितियों को झेलने की क्षमता

Success In Network Marketing कोई आसान काम नहीं है और इस क्षेत्र में आपको कई बार विपरीत परिस्थितियों का भी सामना करना पड़ सकता है, लेकिन इस क्षेत्र में सफल वही लोग होते हैं जो इन स्थितियों में भी हार नहीं मानते और आगे बढ़ते रहते हैं. क्यूँकि विपरीत परिस्थितियाँ हर क्षेत्र में आती हैं. चाहे वो क्रिकेट हो या फ़िल्मी करियर, Business हो या प्राइवेट जॉब. ये ज़रूरी नहीं कि परिस्थितियाँ हमेशा आपके अनुकूल हों या हर इंसान आपसे सहमत हो.

समय प्रबंधन

समय प्रबंधन एक कला है और सभी इसमें माहिर नहीं होते. आज दुनिया के जितने भी बड़े बड़े लीडर हैं वो समय प्रबंधन में माहिर होते हैं. चाहे वो कोई Business आइकॉन हो या कोई बहुत बड़ा नेता. आपको अपने समय का प्रबंधन इस तरह करना कि आप अपने 24 घंटे में से अपने काम के, अपने परिवार के और खुद के लिए अच्छा समय निकाल पायें.

अपने काम में रचनात्मकता लाएँ

रचनात्मकता ऐसी चीज़ है जो आपको दूसरों से अलग करती है, आप भीड़ से अलग नज़र आते हैं. ज़रूरी नहीं कि आप भी वैसे ही करें जैसे दूसरे करते हैं. ज़रूरी नहीं कि आप भी सामने वाले को वैसे ही प्लान दें जैसे दूसरे देते हैं. अपने काम में, अपने प्लान देने के तरीक़े में रचनात्मकता लाकर आप दूसरों को ज़्यादा प्रभावित कर सकते हैं. इसके लिए आपको हर रोज़ सीखना है उन लोगों से जो बेहतर ढंग से दूसरों को प्लान देना जानते हैं, उन लोगों से जिन्हें आप प्लान देते हैं. प्लान देते समय हाव-भाव को गौर से देखें, कि किन-किन बातों पर उनके हाव-भाव कैसे हैं. किस तरह की बातों में वो दिलचस्पी ले रहे हैं. किन बातों से वो आपसे 100% सहमत हैं, और सबसे महत्वपूर्ण बातचीत हमेशा उन बातों से शुरू करें जिनमें उनकी दिलचस्पी हो, ना की आपकी. Success In Network Marketing का यह एक अहम पहलू है.

आत्मविश्वास और साहस

Network Marketing में आत्मविश्वास और साहस एक अनिवार्य गुण है. अगर आपके अन्दर साहस और आत्मविश्वास होगा तो आप भीड़ में भी अपनी बात को प्रभावी ढंग से रख पाएंगे. अपने से Senior Networker को भी आप अपने प्लान देने के तरीक़े से प्रभावित कर पाएंगे, बशर्ते आपको Network Marketing की पूरी जानकारी हो.

लगातार सीखने की ललक रखें

पूरे दिन में आप जितने भी लोगों से मिलते हैं, उनके विचार सुनते हैं, कई लोगों को प्रभावित कर आप उन्हें ज्वाइन कराने में सफल होते हैं तो कुछ लोगों की तरफ से आपको सकारात्मक परिणाम नहीं मिलता. रात को जब आप घर पर आराम कर रहे हों उस वक़्त विचार करें कि इन सबसे आप क्या सीख सकते हैं. आप चाहें कितने भी बड़े लीडर क्यूँ ना बन जाएँ कभी भी अपने अन्दर ईगो को ना आने दें. हमेशा जिज्ञासु बने रहें, और अपने से Junior से भी आप क्या सीख सकते हैं इस पर विचार करें. साथ ही आप जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं उसकी पूरी जानकारी रखें.

इसके बारे में आपके कुछ सुझाव हैं या इसके बारे में और भी जानकारी की ज़रुरत हैं तो आप कमेंट कर सकते हैं.
पसंद आये तो शेयर ज़रूर करें.

Share it to help others!
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *