SEO Kya Hai? Search Engine Optimization कैसे करते हैं?

By | 15th March 2018

SEO Kya Hai यानी Search Engine Optimization क्या है? क्या आप SEO सीखना चाहते हैं? अगर आप Blogging करके पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको कुछ चीज़ों को अपने आप सीखना पड़ेगा उनमें से SEO सबसे पहले नम्बर पर आता है अगर आप अपनी पोस्ट में SEO ठीक तरीक़े से नहीं करेंगे तो आपके ब्लॉग पर Traffic नहीं आएगा और आप अपने Blog से मन चाही Income नहीं ले पाएंगे. आप अब मुझे बताईये क्या आप SEO सीखना चाहते हैं? अगर आप SEO के बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं और आपने इससे पहले SEO को पहले सुना भी नहीं है तो कोई बात नहीं है. इस लेख को अंत तक पढ़कर आप SEO? के बारे में बहुत कुछ जान लेंगे. SEO को कैसे और कहाँ प्रयोग करना है? आपके Blog पर इसका क्या प्रभाव पड़ता है और इसके फायदे और नुक्सान के बारे में भी विचार करेंगे. इस लेख के बाद आप अपने Blog या Website का Better SEO कर पाएंगे. इससे साथ साथ आपको कुछ SEO के Basic Tips का पता होना ही चाहिए जैसे Google Search SEO, SEO Position, Web Optimization. अब आप थोड़ा सा जान चुके होंगे की SEO Kya Hai?

SEO Kya Hai? Search Engine Optimization Kaise Karte Hai?

SEO Kya Hai? और कैसे काम करता है?

SEO मतलब Search Engine Optimization इसके पूरे नाम से ही ये पता चलता है कि Search Engine Tools को Optimization करना ही  SEO है, अपने Blog को High Rank पर लाने के लिए SEO बहुत ज़रूरी है, अगर आप अपने Blog का अच्छा SEO करोगे तो आपके Pages Search Results में सबसे ऊपर दिखाई देंगे जिसकी वजह से आपका Blog Traffic अपने आप बढ़ेगा यानी आपको High Traffic Search Engine से ही मिलेगा, मैं आपको एक खास बात पहले ही बता देता हूँ कि Google में Good Ranking या Fast Indexing करवाने या फिर  Search Engine से Organic Traffic के लिए Search Engine के पास इतना समय नहीं होता है वो आपके Blog को धयान से पढ़े. Blog का Database Search Engine तक पहुँचाने के लिए आपको अपने Blog/Website का SEO खुद ही करना पड़ेगा और जो काम खुद ही करना है तो उसको सीखना पड़ेगा. अगर आप अपने Blog से अपनी मर्ज़ी की Income लेना चाहते हैं तो SEO सीखना आपके लिए बहुत ज़रूरी है.

SEO – Search Engine Optimization क्या है?

जैसे की मैं ऊपर बता चुका हूँ कि SEO का मतलब होता है Search Engine Optimization, यानी कि Website या फिर Blog को Optimize करके Search Engine से ज़्यादा Traffic पाना, Google, Yahoo & Bing जैसे सबसे बड़े Search Engine Tools में अपने Blog को सबमिट करके अपने Blog पर Free Organic Traffic Increase करना है, हिंदी ही नहीं सभी भाषाओं में SEO को “Free Natural Organic Traffic” कहते हैं जो Search Engine के द्वारा आपको मिलता है इन्टरनेट पर अरबों Blog/Websites पहले ही मौजूद है पर Search Engine में उन्ही को Ranking मिलती है जिसका SEO अच्छा या सबसे अच्छा होता है, अब तो आप भी जान गए होंगे कि SEO एक अच्छे Blog के लिए कितना ज़रूरी है या Seo Friendly Article लिखने से Search Engine से कितना फायदा मिलता है.

आजकल हर कोई इन्टरनेट से पैसे कमाने के लिए अपनी Website/Blog बनाता है क्यूंकि वो समझते है कि क्षेत्र में पासा आसानी से कमाया जा सकता है जबकि ऐसा बिलकुल भी नहीं है यहाँ पर भी एक प्रतियोगिता लगी हुयी है लाखों Websites बनायी जा रही हैं पर Search Engine में सभी को Ranking नहीं मिलती जो SEO को सही ढंग से करते हैं उनको ही सफलता मिलती है, या फिर जो Search Engine Friendly Post करता है वही Post Search Engine में पहले या दूसरे Page में दिखाई दे पाता है.

Blog/Website Ke Liye SEO Ki Importance

Blog/Website के लिए SEO ज़रूरी क्यूँ होता है? अगर आपको SEO के बारे में थोडा बहुत ज्ञान होगा और आप अपने Blog पर SEO को Follow करोगे तो Search Engine में आपको अच्छा Ranking मिलेगा और साथ ही साथ Google, Yahoo, Bing या Yendex जैसे Search Engine से आपको Free Natural Organic Traffic मिलेगा, Blogger के क्षेत्र में SEO का ज्ञान होना ही सफलता की गारंटी होती है.

आप जो भी Content (विचार) अपने Blog में डालते हैं उसे Search Engine में दिखाने के लिए SEO प्रयोग किया जाता है, SEO आपके ब्लॉग के सभी Pages को Search Engine में सबमिट कर देता है, अगर 100 Website पर एक जैसा Content है तो सबसे ऊपर Search Engine में किसको दिखाना है ये काम SEO करता है अगर आपने SEO अच्छा किया हुआ है तो Search Engine को बताने में आसानी होती है कि आपने क्या लिखा है और इस Page में क्या Content है जिससे SERP (Search Engine Result Page) में दिखाता है.

SEO Work Kaise Karta Hai?

सभी Webmasters Search Console Search Engine जैसे Google, Yahoo, Bing & Yendex के पास Blog को पढने के लिए Robots होते हैं इन Robots को Web Crawler & Spider कहा जाता है, Search Engine Algorithm से सभी Indexed Pages को उसके SEO के हिसाब से Rank देता है, SEO आपके Blog Post को Search Result में सही पोजीशन में दिखाने के काम आता है, इसके साथ ही SEO आपके Blog के Domain Names, Traffic, Keywords & Contents, Domain Level, Post Headings और Meta Tags की सहायता से आपके Content का SEO अच्छा किया जा सकता है.

जब हम कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसका कितना SEO करते हैं और Sitemaps आपके Article को Search Engine में सबमिट करता है ये सब Web Crawler की सहायता से किया जाता है, उसके बाद Search Engine Algorithm आपके Content के SEO Quality को देखकर उसे Search Engine में Search Result की सही पोजीशन देता है, अगर आपने SEO अच्छा किया है तो आपको Search Engine में अच्छी पोजीशन मिलेगी.

SEO Ke Types – Search Engine Optimization Kitne Type Ki Hoti Hai?

Search Engine Optimization दो प्रकार के होते हैं

1. On-Page SEO

2. Off-Page SEO

यह हैं SEO के प्रकार, सामान्य रूप से SEO के यही 2 प्रकार हैं लेकिन तकनीकी तौर पर SEO के बारे में आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, पर On Page SEO या Off Page SEO को अपने Blogging Carrier में Follow करते हैं तो SEO से आपको अच्छा फायदा मिलेगा.

अब हम इन दो प्रकार के SEO को थोड़ा और गहराई से समझेंगे:

1. Onsite Search Engine Optimization/On-Page Optimization (On-Page SEO)

On Page SEO के नाम से ही पता चल जाता है कि On Page SEO Kya Hai? जब आप कोई भी पोस्ट अपने Blog में लिखते हो तो उस समय आप उसकी Better Search Engine Ranking के लिए जो भी SEO Tips Follow करते हैं जैसे Post Permalink, Keywords, Post Description, Search Engine Description, Post Subheadings (H1, H2, H3), Label & Category, Title Tags, Meta Description, Keyword Focus और URL Structure इत्यादि आते हैं इसे आप On Page SEO कह सकते हैं क्यूँकि ये सभी SEO Tips आप पोस्ट लिखते समय करते हैं.

  • Meta Tags Optimization (Post Title, Description)
  • Content Optimization (Long Article, High Leval Keywords)
  • Images Optimization (Alt, Caption Etc)
  • Headings Optimization (h1, h2, h3)
  • Search Console & Sitemaps
  • Google Analytics & Webmasters
  • Website Loading Speed & Themes
  • Focus Keywords & URL Structure
  • SEO Optimization Permalink
  • Search Engine Submissions
  • Ping Submissions

2. Offsite Search Engine Optimization/Off-Page Optimization (Off-Page SEO)

SEO Kya Hai? की अगली कड़ी में Off Page SEO का काम तब शुरू होता है जब आप अपने Blog में Post Publish कर देते हैं or उसके बाद जो भी आप करते हैं पोस्ट की Better Ranking के लिए जैसे Sharing, Fatch As Google, Feed, Social Bookmarking, Blog Comments और अपने पोस्ट को Social Sites पर शेयर करना और Google जैसे Search Engine में सबमिट करना ये सब Off Page SEO कहलाता है.

  • Directory Submission
  • Article Submission
  • Press Release Submission
  • Video Submission
  • Blog Comments
  • Guest Posting
  • Forum Marketing
  • Social Bookmarking
  • Sharing On Social Media

SEO Kya Hai? इसके बारे में आपने आज सीखा अगर आपको SEO के बारे में और भी सीखना है तो “SEO Related Post” पर जाए और SEO को सीखें.

अगर आपको ये जानकारी पसंद आई तो Comments ज़रूर करें अगर आपका SEO से सम्बंधित कोई सवाल है तो Comments में आप पूछ सकते हैं.

Share it to help others!

3 thoughts on “SEO Kya Hai? Search Engine Optimization कैसे करते हैं?

  1. Pingback: Hindi Blog Traffic Badhane Ke 10 Tareeqe - Hindi on Web

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *