Positive Thought Leads To Success

By | 9th April 2018

प्रत्येक व्यक्ति के कुछ न कुछ सपने होते हैं. और उनको पूरा करने की जददोजहद में ही अपनी पूरी ज़िन्दगी गुजारता है. किसो को अपने परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने का बोझ है तो किसी को अपने लिए कार, बंगला या फिर कारोबार को ऊँचा उठाने का बोझ है. किसी के पास एक कंपनी है तो वो दूसरी कंपनी के लिए भागता है. यानी व्यक्ति छोटा हो या बड़ा हर कोई किसी ना किसी तरीक़े से Success होना चाहता है. मैंने कहीं पढ़ा था “Positive Thought Leads To Success” आज हम इसी पर बात करेंगे. अपनी सोच को बदलने के लिए आपको सबसे पहले बहुत सारी Life Failure Stories पढ़नी चाहिए.

Positive Thought Leads To Success

Positive Thought Leads To Success, becoming a life coach, think good thoughts, think positive be positive, advantages of positive thinking, speech on positive attitude leads to success, failure stories of great people, short story about failure, small business opportunities, inspirational quotes about failureअगर आप किसी चीज़ को पाना चाहते हैं तो उसको पाने का तरीक़ा ढूँढना होगा. उसी तरीक़े पर चलकर आप अपनी मंज़िल को पा सकते हैं. आपका इरादा मज़बूत होना चाहिए. और इरादे को मज़बूत करने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा Inspirational Quotes About Failure को पढ़ें. अपने आस पास Small Business Opportunities को तलाश करें. मैंने कुछ समय पहले बहुत सारी Failure Stories Of Great Peoples के बारे में जब पढ़ा तो मेरी सोच अपने आप ही Positive बनती चली गयी. और जब आपकी सोच Positive होगी तभी आपको Success का रास्ता भी मिलेगा और Success भी मिलेगी. आपका मज़बूत इरादा ही आपको आपके लक्ष्य तक पहुँचा सकता है. रास्ते बड़े उलझे हुए मिलेंगे. लोग रोकेंगे. आपको अपने लक्ष्य से भटकाने की कोशिश भी करेंगे. मगर आपको अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते ही रहना है.

मंज़िल मिलने से पहले सभी रास्ते आपको टेढ़े-मेढ़े नज़र आयेंगे. मगर मंज़िल मिलने पर सारे रास्ते सीधे हो जाते हैं. कठिनाईयाँ आपका रास्ता रोकने की जददो जहद में लग जाएँगी. आपको याद दिला दूँ कि Thomas Alva Edison को पढ़ने में दिक्कत थी मगर उन्होंने हार नहीं मानी और उनकी मेहनत रंग लायी उसके बाद क्या हुआ ये बताने की शायद मुझे ज़रुरत है. आपके सामने भी किसी ना किसी रूप में ज़रूर मिलेंगी. नदी पार करने के लिए ज़रूरी नहीं है कि आप नदी में उतर जाएँ पुल के द्वारा भी पार कर सकते हैं.

Becoming A Life Coach

कभी कभी लोग कठिनाईयों से डरकर अपने रास्ते बदल लेते हैं. मगर कभी कभी अगर गौर से देखा जाए तो उसी कठिनाई में से सफलता का सूत्र भी मिलता है. अगर आप कोई कार्य करते हैं तो केवल दो बातें ही होती हैं. सफलता और असफलता. सफलता मिलती है तो ठीक है मगर अगर असफलता मिली तो आपको कुछ न कुछ तो सीखने को मिलेगा. जो ग़लतियाँ इस बार की हैं अगली बार फिर उन ग़लतियों को सुधार कर कोशिश करते. बार बार कोशिश करते रहें. राह हो छोड़े नहीं. सफलता एक दिन ज़रूर मिलेगी.

आपको क्या लगता है कि Steve Jobs, Albert Einstein, Bill Gates इत्यादि ने कभी असफलता का स्वाद नहीं चखा होगा. Lata Mangeshkar, Sachin Tendulkar, Amitabh Bachchan आदि ने भी असफलता का स्वाद चख रखा है. अगर ये लोग भी हार मानकर घर बैठ जाते तो क्या ये आज वहाँ होते जहाँ आज हैं. आज हम इनकी बात ही नहीं कर रहे होते. और ना ही हम इन्हें जानते होते.

कभी कभी जीतने के लिए हारना भी पड़ता है, और हारकर जीतने वाले को बाज़ीगर कहते हैं.

बाज़ीगर (1993) फ़िल्म का ये संवाद हमेशा बहुत कुछ सिखाता है. इसका मतलब है की अगर आपको जीता है तो सीखना पड़ेगा. और सीखने के लिए आपका असफल होना ज़रूरी है. क्यूँकि अगर आप पहली बार में ही सफल हो गए तो आपने सफलता तो प्राप्त कर ली मगर सीखा कुछ नहीं. जो बार बार हारकर बहुत कुछ सीखता है उसे ही बड़ी सफलता मिलती है.

तो दोस्तो हार नहीं माननी चाहिए हमेशा याद रखना है कि Positive Thought Leads To Success अपने विचारों को Positive रखें और असफल होने से निराश ना हों. किसी भी कार्य को बीच में छोड़ें नहीं. लगातार कोशिश करते रहें.

Share it to help others!

One thought on “Positive Thought Leads To Success

  1. Pingback: How To Manage Negative Online Review And Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *