Pi Network Cryptocurrency

दोस्तों आज ऑनलाइन का ज़माना है सारे काम ऑनलाइन हो जाते हैं, जब बहुत सारे काम ऑनलाइन हो जाते हैं तो फिर ऑनलाइन कमाया भी जा सकता है. आज अगर आप इन्टरनेट पर जाते हैं तो ढेरों लेख आपको मिल जायेंगे जिनमे How to make money online, online jobs, how to make money online, paisa kaise kamay, online pese kese kmaye, paise kamane ke tarikeinternet se pese kese kamaye, Pi Network earning method का ज़िक्र होता है. आज मैं आपको बताने जा रहा हूँ कि online paise kaise kamayen. आज मैं आपके सामने एक ऐसी Apps के बारे में बाते करने जा रहा हूँ जिससे आप अपना एक पैसा भी खर्च किये बगैर लाखों कमा सकते हैं.

इस Apps के बारे में बताने से पहले बताता चलूँ  कि यदि आपको Bitcoin के बारे में पता है तो इसे समझने में आपको आसानी होगी. मुझे यकीन है आपको Bitcoin बारे में पता होगा या फिर आपने इसके बारे में कभी सुना होगा. अगर आपको Bitcoin  के बारे में कुछ भी पता नहीं है तो Mining चलिए मैं इसके बारे में थोड़ा आपको बता देता हूं.

Introduction of Bitcoin (Bitcoin क्या है?)

Bitcoin एक Digital Currency है जो 3, जनवरी 2009 में Launch हुई थी. क्या आपको पता है कि सन 2008 में इसकी कीमत क्या थी? 2008 में इसकी कीमत $0 या फिर 0 रूपया थी लेकिन सन 2010 में Bitcoin की कीमत $0.08 यानी रुपये 5.50 पैसे हो गई थी. वहीँ नवम्बर सन 2013 में इसकी कीमत बढ़कर $1230 हो गई थी यानी कि लगभग रुपये 70000 और अगर अब की बात करें तो इसकी कीमत $9200 यानी लगभग  रुपये 650000 हो गई है. जी हां दोस्तों यह एक बिटकॉइन की कीमत है आज की तारीख में.

What is Mining? Mining क्या होती है?


अब आप सोच रहे होंगे कि यह इतने सारे बिटकॉइन आए कहां से? इसका सीधा सा जवाब है बिटकॉइन Mining से. Mining का अगर सीधे शब्दों में बोला जाए तो आप Mining करने से Bitcoin इकट्ठे कर सकते हैं. अब सवाल यह था कि Bitcoin ki mining kaise karen?

जब यह करेंसी लांच हुई तो आधे लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं था और जिन लोगों को पता था उनके पास इसे Mining करने के लिए जरूरी Resorces नहीं थे. जैसे कि एक ज्यादा RAM वाला Computer बहुत High Level Graphic Card तथा Internet जो 24 घंटे चलता रहे. इससे आप की बिजली भी बहुत ज्यादा खर्च होती थी तो Bitcoin को आम आदमी के लिए Mining करना बहुत मुश्किल था. या दूसरे शब्दों में कहें तो एक आम आदमी Bitcoin ki Mining नहीं कर सकता था लेकिन जिनके पास यह सारे Resorces मौजूद थे उनमें से भी बहुत सारे लोगों ने इसकी Mining नहीं की उनको लगा कि यह Fake है या बेकार है.

Bitcoin के Launch के टाइम पर आप 1 दिन में 50 से ज्यादा Bitcoin इकट्ठा कर सकते थे और जिनके पास Resorces थे और फिर भी उन लोगों ने इसकी Mining में हिस्सा नहीं लिया और जिनको पता था वह लोग आज Bitcoin की इतनी ऊंची कीमत देख कर रो रहे होंगे. मगर जिन्होंने सही मौके पर इसकी Mining की उनकी तो जिंदगी ही पूरी तरह बदल गई. आप खुद ही इसकी कीमत को देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि किस प्रकार उनकी ज़िन्दगी में बदलाव आया.


अगर आप आज की तारीख में Bitcoin Mining करते हो तो मुश्किल से पूरे महीने में रुपये 200 या फिर रुपये 250 ही कमा पाओगे इससे ज्यादा की Mining नहीं कर पाओगे. और तो और आपकी बिजली आपके Laptop और Internet जैसे Resources का खर्चा अलग है.

PI Network Currency

अब आप Bitcoin Currency के बारे में अच्छी तरह से जाना गए होंगे. बस अब बात करते हैं एक ऐसी ही दूसरी Currency की जो मार्च सन 2019 में लांच की गई है और जिसकी Mining चल रही है. हम इसे अभी Mine कर सकते हैं और इस Currency का नाम है PI Network.

दोस्तो इस Currency का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे माइन करने के लिए बड़े-बड़े Computer, Graphic Card या फिर ज्यादा Resources नहीं चाहिए. इसे माइन करने के लिए आपका Mobile ही काफी है और हां आजकल तो सभी के पास Mobile Phone होता है. इसका मतलब हर कोई इसे Mine कर सकता है. इसकी सबसे बड़ी ख़ास बात यह है कि या आपके Mobile की ना तो Battery Use करता है और ना ही इसे Mine करने के लिए 24 घंटे Internet चाहिए. बस एक बार दिन के 24 घंटे में इसको Open करके देखना Click करना है.

आप अभी इसको Google Playsotre से Download करते हो तो आप की Mining स्पीड होगी 0.25 पाई प्रति घंटा. मतलब यह कि 4 घंटे में आप एक पाई कमा सकते हो. इसका सीधा सा मतलब यह है कि आप दिन में 6 पाई कमा सकते हो. यदि आपने पूरे महीने यही क्रम जारी रखा तो 1 महीने में आपके पास 180 पाई हो जाएंगे. अगर आपने अगले 6 महीने तक इसी प्रकार Mining जारी रखी तो आपके पास 1080 पाई होंगे.

इसी क्रम में आगे बढ़ते हुए 1 साल में आपके पास 2160 पाई होंगे. दोस्तों यहाँ आपका कोई पैसा नहीं लग रहा है कोई Investment नहीं हो रहा है आपको तो केवल App Download करना है और सबसे बड़ी बात यह App आपकी Battery को भी Use नहीं कर रहा है और ना ही आपके Internet को Use कर रहा है तो इसमें कोई नुकसान तो नहीं है. बस केवल 24 घंटे में एक बार App पर Click करना है.

Benefits of Pi Network


अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि आखिर इससे क्या फायदा होगा? आपकी इस प्रॉब्लम को भी अभी दूर कर देते हैं. जैसा की दोस्तों मैंने आपको पहले बताया कि सन 2008 में Bitcoin की कीमत $0 थी और इस वक्त बहुत ज्यादा हो चुकी है, इसी प्रकार Pi Network Currency की कीमत भी आने वाले वक़्त में बढ़ेगी. इसलिए यही तो मौका है दोस्तों फ्री में Mine करो ताकि बाद में आपको पछताना न पड़े, जैसे Bitcoin को mine ना करने वाले लोग आज पछता रहे होंगे.

Value of Pi Network Currency

अब आप सोच रहे होंगे कि Pi Network Currency कीमत कितनी हो सकती है देखो सीधी सी बात है जैसा कि हम जानते हैं हर किसी चीज की कीमत उसकी माँग पर निर्भर करती है. यह Simple Economic Concept है. चलो इसको थोड़ा सा और गहराई से समझने की कोशिश करते हैं.

Pi Network Cryptocurrency Economics

Simple Economic Concept कहता है कि जिस वस्तु की मांग ज्यादा होगी तो उसकी कीमत भी उतनी ज्यादा बढ़ेगी. शायद समझ नहीं आया! कोई बात नहीं है! चलिए इसको एक उदाहरण से समझ लेते हैं कि मान लीजिए आपके पास 10 Pencils है और उसको खरीदने वाले 100 लोग हैं लेकिन उन 100 लोगों में से कोई भी इन Pencils को खरीदना नहीं चाहता क्योंकि उनको यह पता ही नहीं है कि आखिर यह Pencils क्या है. तो हमने क्या किया कि 10 बंधुओं को एक-एक Pencil Free में बांट दी. अब जब उन लोगों ने इस Pencil को इस्तेमाल किया तो उनको समझ में आया यह तो बड़े काम की चीज है. फिर इनको देखकर और लोग आए और वह भी इसको मांगने लगे. जिस Pencil को पहले कोई मांग नहीं रहा था उस Pencil को लोग अब मांगने लगे. मतलब यह कि Pencil की मांग बढ़ गई.

अब जिनके पास Pencils हैं वह लोग बोलेंगे कि हाँ हम आपको Pencils तो देंगे मगर इसके बदले में हमें पैसे चाहिए. अब देखिए जो पेंसिल उनको फ्री में मिली थी इसकी मांग बढ़ने से उसकी कीमत बढ़ गई. दोस्तों बिल्कुल ऐसा ही है इस Criptocurrency का Concept. पहले इसको free मैं देते हैं और उसके बाद फिर इसकी कीमत बढ़ती है. बिल्कुल ऐसा ही Bitcoin के साथ में भी हुआ था. उम्मीद करता हूँकि अब आपको मेरी यह बात समझ में आ गई होगी. अब बात आती है इसकी कीमत की तो चलिए उस पर भी बात कर लेते हैं.

Calculation of Pi Network Currency

थोड़ी देर के लिए हम मान लेते हैं कि एक पाई की कीमत $100 या $500 नहीं बल्कि सिर्फ $1 यानी रुपये 70 हो जाए. तो दोस्तों 1 दिन में 6 पाई आप mine कर रहे हैं यानी $6 Pi लगभग रुपये 420 आपने कमा लिए. यह मैं आपको कम से कम वैल्यू बता रहा हूँ. इसी प्रकार यदि आपने 1 साल में 2000 Pi इकट्ठा कर लिए मतलब $2000 अगर इन Dollers को देखा जाए तो लगभग रुपये 1,40,000.

अब आप खुद ही सोचो दोस्तों के इसमें आपको कुछ भी Investment नहीं करना है सिर्फ App Download करनी है और 24 घंटे में एक बार उस पर क्लिक करना है. और यह जो मैंने Mining rate बताया है यह कम से कम है आप इसको बढ़ा भी सकते हो. इसे rate को बढाने के लिए आप अपने दोस्तों को Invite karen. आप खुद ही देख सकते हो कि आप कितने Pi कमा सकते हो.

How Register In PI Network

अब सबसे ज्यादा Important बात है कि App Download करने के बाद आपको इसमें Registration कैसे करना है.

Google PlayStore

iPhone App Store

Download करने के बाद जब आप इसको open करोगे तो आपको नीचे दी गयी स्क्रीन आएगी अब इसमें लॉग इन करने के लिए दो तरीके दिख रहे हैं. पहला है continue with facebook और दूसरा है continue with phone number. मैं आपको राय देना चाहूँगा कि आप इसको अपने phone number से लॉग इन ना करें. मैं Mobile number से लॉग इन करने के लिए इसलिए मना कर रहा हूँ क्यूँकी फिर आपको Verification करने के लिए Uk या फिर USA Message करना पड़ सकता है. जिसके Charges काफी हो सकते हैं हर Mobile Operator का अपना अपना चार्ज होगा.

Pi Network Cryptocurrency Login

फेसबुक से लॉग इन सबसे आसान है दोस्तों. इसमें आपका कोई चार्ज नहीं लगेगा. आपको simple तरीक़े से continue with facebook पर क्लिक करना है. जिससे आपकी नीचे दी गयी Screen खुल जाएगी. यहाँ आपको अपना facebook kee ID और अपना Password पासवर्ड भरना है. आपका लॉग इन हो जाएगा. facebook से लॉग इन करने का बड़ा फायदा यह भी है की आपका Verification भी facebook के द्वारा ही हो जायेगा.

लेकिन दोस्तों एक बात याद रखना कि आपका नाम बिल्कुल सही होना चाहिए क्यूँकी जब आप इससे पैसे निकालोगे तो फिर KYC (Know Your customer) करना होगा और KYC करते वक़्त आपके नाम में फर्क हुआ तो आपको पैसे निकालने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है.

Pi Network Cryptocurrency Setup Your Account

जब लॉग इन हो जाएगा तो फिर नीचे दी गई स्क्रीन आएगी. सबसे पहले यहाँ पर अपना नाम चेक कर लेना और नीचे User Name लिखना है. आपका User Name Unique होना चाहिए यानि पहले कभी इस्तेमाल किया हुआ नहीं होना चाहिए. फिर आप इसको Submit कर देना.

इसके बाद फिर वह आपसे पूछा जाएगा कि आपको किसने Invite किया है और Invitation Code बताओ. बिना Invitation Code के आप इसमें Registration complete नहीं कर सकते तो आप मेरा “onweb” Invitation Code याद रख लें. यदि आप कोई और Invitation Code इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यहाँ पर लिख सकते हैं.

Pi Network Cryptocurrency Invitation Code

अगर आप मेरा Invitation Code Use करोगे तो थोड़ी सी मेरी Mining बढ़ जाएगी और इस पूरे Article को लिखने की मेरी मेहनत सफल हो सकती है.

उसके बाद आपकी यह ऐप इस प्रकार से खुल जाएगी फिर आगे बढ़ते रहना है. और वह Tap to Earn के इस Icon पर click करने के लिए कहेगा आपको 24 घंटे में mining करने के लिए एक बार इसी Icon पर click करना है.

Pi Network Cryptocurrency Start Mine

एक और बात दोस्तों जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि मैं इसमें आपसे कुछ छुपाना नहीं चाहता. यह Pi Network सफल होगा या नहीं इसके बारे में कोई नहीं कह सकता हैं. लेकिन इतनी बात ज़रूर है कि इसकी सफलता हम लोगों पर आश्रित है. जितने ज्यादा लोग इस से जुड़ेंगे उतनी ही ज्यादा इसकी माँग और उतनी ही ज्यादा इसकी कीमत बढ़ेगी. जिस हिसाब से इस नेटवर्क में पिछले 13 महीनों में 10 लाख से ज्यादा User जुड़ गए हैं. इस बात से मुझे तो लगता है, दोस्तों, कि इसकी वैल्यू बहुत बढ़ेगी.


उम्मीद करता हूँ दोस्तों, कि आपको यह जानकारी बहुत पसंद आई होगी और आप इससे लाभ भी उठाएंगे. उम्मीद करता हूँ आप इस Mining App को download भी करेंगे और इसमें अपनी Earning को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाएंगे. दोस्तों अगर आपको इसके बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो आप नीचे comment कर सकते हैं. मेरे Facebook page या Twitter पर भी आप मुझसे बात कर सकते हैं.

इसको अपने दोस्तों को Share करने ना भूलें. बहुत-बहुत शुक्रिया आपका वक्त देने के लिए.

Share it to help others!
Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *