Network Marketing Tips Full Guide

By | 30th November 2019
network marketing tips for guaranteed success
network marketing plan
how to build a network marketing business quickly
network marketing tips for beginners
how to grow fast in network marketing
how to succeed in network marketing
basics of network marketing
mlm beginners guide
Page navigation

दोस्तों आज मैं आपको Network Marketing के बारे में और ज़यादा बताने जा रहा हूँ . इस लेख में आप Network Marketing के बारे में गहराई से जान पाएंगे. दुनिया में सबसे ज़्यादा अमीर Network Marketing ने ही दिए हैं. Network Marketing को Direct Selling Business या फिर Multi Level Marketing के नाम से भी जाना जाता है. तो चलिए शुरू करते हैं अपनी Network Marketing Tips Full Guide.

FICCI-KPMG INDIA के अनुसार पिछले 4-5 सालों में Direct Selling के व्यापार में 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. और इस हिसाब से 2025 तक Direct Selling का कारोबार लगभग 20 बिलियन डॉलर का होने वाला है. यही कारण है कि भारत में कई सारी कम्पनियाँ Direct Selling की और आकर्षित हो रही हैं.

How to Choose a Good Multi Level Marketing

भारत में Direct Selling का कारोबार 20 बिलियन डॉलर तक बढ़ने का एक और कारण यह हिया कि ज़्यादातर मिडिल क्लास फैमिलीज़ Direct Selling के बिज़नेस से जुड़ी हुई हैं. और वे ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को इस बिज़नेस में आने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. साथ ही Direct Selling कंपनियाँ भी इन्हें मोटा मुनाफा दे रही हैं.

भारत की राजधानी दिल्ली की ही बात करें तो यहाँ लोग तेज़ी से Direct Selling Business की तरफ बढ़ रहे हैं. हर साल लगभग 3 से 4 लाख लोग इस Business से जुड़ रहे हैं. आज के समय में जीवन यापन के खर्चे बहुत बढ़ गए हैं. एक साधारण नौकरी में गुज़ारा करना मुश्किल होने के कारण भी लोग इस Business को अपनी अतिरिक्त आय के श्रोत के रूप में देख रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार Direct Selling कंपनियों से सरकार को मिलने वाले टैक्स में भी 2025 तक 1500 से 2000 मिलियन तक की वृद्धि होने वाली है. इसलिए आपको Network Marketing Tips की ज़रुरत है.

तो हम कह सकते हैं कि आने वाले वर्षों में Direct Selling के कारोबार में काफी तीव्र तेज़ी होने वाली है.

आख़िर Network Marketing / Direct Selling / Multi Level Marketing है क्या? Network Marketing Tips

Direct Sell एक ऐसा Process है जिसमे कोई भी उत्पाद सीधे ग्राहक को बेचा जाता है और इसमें किसी तीसरे पक्ष का कोई रोल नहीं होता. Direct Selling कंपनियाँ अपना एक स्वतंत्र बिक्री Network बनाती हैं जो किसी व्यक्ति और उसके संपर्क के दूसरे व्यक्तियों को अपना उत्पाद बेचती हैं. इन लोगों को कंपनी का Employee नहीं कहा जाता है बल्कि इन्हें Self Employee कहा जाता है, क्यूँकि कंपनी इन्हें कोई वेतन नहीं देती बल्कि इनके द्वारा बेचे गए उत्पाद पर इन्हें कमीशन देती है. इस वक़्त देश की टॉप Direct Selling या MLM (Multi Level Marketing) कंपनियों में Amway, Vestige, Oriflame, Avon, Modicare आदि शामिल हैं. पहले MLM कंपनियों के लिए कोई स्पष्ट Guideline ना होने की वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. जिसमे Amway को काफी नुकसान उठाना पड़ा था. अगर आप Network Marketing Tips को भी थोड़ा सा जान लेंगे तो आपकी परेशानियाँ और भी कम हो सकती हैं. बाद में इन्हीं Direct Selling कंपनियों ने मिलकर Indian Direct Selling Association (IDSA) बनाया जिसके बारे में आप आगे विस्तार से पढेंगे.

IDSA क्या है?

भारत में Indian Direct Selling Association (IDSA) एक स्वतंत्र संस्था है, जो Direct Selling कंपनियों और सरकार के बीच एक सलाहकार के रूप में काम करती है. यह संस्था Direct Selling से सम्बंधित नीतिगत मुद्दों पर विचार करती है तथा direct Selling से स्पष्टता लाने और लोगों का इस पर विश्वास बढ़े इसके लिए निरन्तर कार्य करती है. यह अपने सदस्य कंपनियों पर नज़र रखती है कि वो सही से काम कर रही है या नहीं. साथ ही या समय समय पर इस व्यापर में होने वाली समस्याओं से सरकार को अवगत कराती हैं. चूँकि IDSA एक स्वतंत्र संस्था है कोई सरकारी संस्था नहीं है पर इसका सदस्य होने से किसी भी कंपनी की विश्वसनीयता ज़रूर बढ़ती है, क्यूँकी IDSA का सदस्य बनने के लिए कुछ मापदंड रखे गए हिं और जो कंपनी इन मापदंडो को पूरा करती है वही इसीकी सदस्य बन सकती है.

Network Marketing Future In India

Direct Selling कंपनियों ने मिलकर IDSA जैसी कई और स्वतंत्र संस्थाएं बनायीं हैं जैसे Direct Selling Association (DSA), Fedration Of Direct Selling Association (FDSA), MLM UNION.

IDSA के सदस्य होने के लिए मापदंड

IDSA के सदस्य होने के लिए कुछ मापदंड हैं और जो कंपनी इन मापदंडो को पूरा करती है, वही इसकी सदस्य बन सकती है. IDSA का सदस्य होने लिए नियम इस प्रकार हैं:-

  1. कंपनी कम से कम 3 साल Direct Selling में काम कर चुकी हो.
  2. कंपनी भारत सरकार के नियमों के अनुसार कार्य कर रही हो.
  3. कंपनी का marketing Plan भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार होना चाहिए.
  4. कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत हो.
  5. कंपनी अपने उत्पादों का स्वामित्व रखती हो यानी कि उसकी खुद की उत्पादन इकाई हो.
  6. कंपनी के Promotors पर कोई अपराधिक मामला ना हो और किसी अपराधिक मामले में दोषी करार ना दिए गए हों.
  7. वार्षिक सदस्यता शुल्क Rs. 5,00,000 है.

Fedration Of Direct Selling Association (FDSA) का सदस्य बनने के लिए नियम

  1. कंपनी Direct Selling में काम कर रही हो या करने की इच्छुक हो.
  2. कंपनी भारत सरकार के नियमों के अनुसार कार्य कर रही हो.
  3. कंपनी का marketing Plan भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार होना चाहिए.
  4. कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत हो.
  5. कंपनी अपने उत्पादों का स्वामित्व रखती हो यानी कि उसकी खुद की उत्पादन इकाई हो.
  6. कंपनी के Promotors पर कोई अपराधिक मामला ना हो और किसी अपराधिक मामले में दोषी करार ना दिए गए हों.
  7. वार्षिक सदस्यता शुल्क Rs. 2,00,000 है.

MLM Union का सदस्य बनने के लिए नियम

  1. कंपनी Direct Selling में काम कर रही हो.
  2. कंपनी भारत सरकार के नियमों के अनुसार कार्य कर रही हो.
  3. कंपनी का marketing Plan भारत सरकार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार होना चाहिए.
  4. कंपनी की वित्तीय स्थिति मजबूत हो.
  5. कंपनी अपने उत्पादों का स्वामित्व रखती हो यानी कि उसकी खुद की उत्पादन इकाई हो.
  6. कंपनी के Promotors पर कोई अपराधिक मामला ना हो और किसी अपराधिक मामले में दोषी करार ना दिए गए हों.
  7. वार्षिक सदस्यता शुल्क Rs. 50,000 है.

इन संस्थानों से मान्यता प्राप्त कंपनियाँ साधारणतया सही तारीके से काम कर रही होती हैं और अपने Direct Seller और उपभोक्ताओं को अपनी Marketing रणनीति के अनुसार कमीशन और उत्पाद देती हैं. परन्तु ध्यान रहे की ये संस्थान कोई सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान नहीं है. इसलिए कोई भी MLM कंपनी ज्वाइन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है जिसके बारे में आगे बताया गया है.

सही MLM कंपनी का चुनाव कैसे करें?

अगर आप वाकई Network Marketing, Direct Selling या MLM (Multi Level Marketing) Business को अपने भविष्य के रूप में, अपने कैरियर के रूप में देख रहे हैं तो इसके लिए सही MLM कंपनी के चुनाव करना भी बहुत ज़रूरी है. तो आईये जानते हैं कि किसी MLM कंपनी का चुनाव करते वक़्त किन किन बातों पर गौर करना चाहिए. अगर आपके पास Network Marketing Tips होंगी तो आप एक अच्छे Networker या Direct Seller बन कर उभर सकते हैं.

  • सबसे पहले तो आप उस कंपनी के बारे में यह ज़रूर जान लें कि वह कंपनी कब से काम कर रही है तथा उसके ROC, MCA Documents ज़रूर जाँच लें.
  • इन्टरनेट पर (जैसे Google, Youtube) पर यह ज़रूर जाँच लें कि उस कंपनी के खिलाफ कोई शिकायत तो नहीं है.
  • कंपनी में पैसा लगाते वक़्त उसके वितरको को अपनी ज़रुरत के अनुसार उत्पाद चुनने का अधिकार होना चाहिए तथा उत्पाद का मूल्य बाज़ार भाव से सस्ता होना चाहिए.
  • MLM कंपनी का वेबसाइट होना तो ज़रूरी है ही, साथ ही साथ कंपनी का आपने जिले या राज्य में कम से कम एक कार्यालय ज़रूर होना चाहिए. ताकि आपको कोई समस्या होने पर आप उनसे संपर्क कर सकें तथा अपने सुझाव भी उनके सामने रख सकें.
  • कंपनी के पास अपने Direct Seller को प्रशिक्षित करने और सेमिनार आयोजित करने का उचित प्रबंध होना चाहिए.
  • कंपनी की निजी उत्पादन इकाई होनी चाहिए जहाँ वो अपने उत्पाद खुद बनाती हो और वो इकाई सरकार के अंतर्गत सम्बंधित विभाग से प्रमाणित हो.

मैं समझता हूँ कि अब आपको Direct Selling पर पूरी जानकारी मिल चुकी है और अब आपको कहीं दूसरी जगह पर Network Marketing Tips तलाश करने की ज़रुरत नहीं है. अगर पसंद आये तो शेयर करें और कुछ आपकी तरफ से इसको बेहतर करना है तो Comment में ज़रूर बताएँ.

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *