Join Kaise Karayen network marketing me logo ko kaise jode network marketing kya hai networking invitation sample in hindi network marketing invite scripts in hindi logo ko invite kaise kare network marketing kyu kare invitation kaise kare in hindi strong invitation call in hindi

दोस्तों यहाँ हम आपको बताएँगे कि किसी को प्लान देने से पहले और प्लान देने के बाद क्या करना चाहिए, जिससे सामने वाले की ज्वाइन करने की सम्भावना बढ़ जाए. यहाँ पर आप सीख पायेंगे कि लोगों को Join Kaise Karayen.

Network Marketing me logon ko Join Kaise Karayen
network marketing me logo ko kaise jode
network marketing kya hai
networking invitation sample in hindi
network marketing invite scripts in hindi
logo ko invite kaise kare
network marketing kyu kare
invitation kaise kare in hindi
strong invitation call in hindi

1. आत्मविश्वास के साथ प्लान दें

किसी को प्लान देने जाते समय अपनी Dressing Sense का ख्याल रखें. कपड़े साफ़ सुथरे और बाल अच्छे से संवरे हुए हों. मुँह से किसी तरह की दुर्गन्ध ना आ रही हो और सबसे महत्वपूर्ण – सामने वाले से पूरे आत्मविश्वास से बात करें.

2. सामने वाले की पूरी जानकारी रखें

सबसे पहले तो आप उन लोगों की लिस्ट और Contact तैयार करें जिन्हें आप जानते हैं. आपको जिसको भी प्लान देने जाना है उसके बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी जुटा लें. इससे आप उसके व्यक्तित्व और आर्थिक स्थिति के अनुसार प्लान देने की योजना बना सकते हैं. यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति के द्वारा किसी अपरिचित को प्लान देने जा रहें हैं तो उससे उस अपरिचित व्यक्ति के बारे में ज़्यादा से ज़्यादा जानकारी ले लें. पहले से ही अपना प्लान बना लें कि सामने वाले को Join Kaise Karayen.

3. जल्दी में रहें

यह एक मनोवैज्ञानिक तथ्य है कि जो लोग हमेशा बिज़ी रहते हैं लोग उनसे ज़्यादा प्रभावित होते हैं. जो लोग हमेशा काम में लगे रहते हैं, भागते रहते हैं, लोग उनके प्रति हमेशा जिज्ञासु रहते हैं कि आख़िर ये आदमी कार्य क्या है. लोग हमेशा उनके, उनके काम के बारे में और उनकी आय के बारे में जानना चाहते हैं. जब आप लोगों को दिखाते हैं कि आपके पास समय कम है या बहुत जल्दी में हैं तो उनके द्वारा पूछे जाने वाले फालतू के सवाल बहुत कम हो जायेंगे. वे हमेशा to the point की बात करेंगे.

4. प्लान देने का तरीका

चाहे आपका परिचित हो या अपरिचित, आप उसे 3 तरीक़े से प्लान दे सकते हैं-

a. One to One

आप किसी व्यक्ति को खुद ही प्लान दे सकते हैं, बशर्ते आपको कंपनी के बारे में पूरी जानकारी हो और आप अच्छे से प्लान दे सकें. क्यूँकी तभी आप सामने वाले के सभी doubts Clear कर पाएंगे.

b. Group Meeting में Join Kaise Karayen

आप जिसे भी प्लान देना चाहते हैं उनको अपने Senior के साथ ग्रुप में प्लान से सकते हैं, इससे फायदा यह होगा के आपके Senior भी कुछ बातें रखेंगे जिससे वो ज़्यादा प्रभावित होगा. यह देखा भी गया है कि Group Meeting हमेशा One to One से अच्चा Result देती है.

c. Event Meeting

अपने Prospects को कंपनी के किसी बड़े Event या Seminar में ले जाएँ, इससे उन लोगों को वहाँ बहुत कुछ देखने और समझने को मिलता है और उनके अन्दर एक विश्वास जगता है. इससे उनके ज्वाइन करने की सम्भावना बहुत बढ़ जाती है.

5. हमेशा Follow Up करें

आप जिन लोगों से मिले हैं और जिनको आपने प्लान दिया है, उन्हें Follow Up ज़रूर करें यानी दोबारा उनसे बात ज़रूर करें. क्यूँकी जब आप प्लान देकर चले जाते हैं तो उसके बाद उनके दिमाग में बहुत सारे विचार आते हैं, बहुत सारे doubts आते हैं, कुछ Negative और कुछ Positive जैसे- क्या मैं यह कर पाऊँगा? मुझे नुकसान तो नहीं हो जाएगा? कहीं दूसरी कंपनियों की तरह ये भी…. वगैरह वगैरह. ऐसे में उन्हें Follow Up करके, उनसे बात करके उनके doubts Clear करना बहुत ज़रूरी है. और हाँ सबसे महत्वपूर्ण Follow Up हमेशा 24 से 48 घंटे में करें.

6. अपने Downline को बताएँ कि प्लान कैसे देना है और join kaise karayen

मान लिया आपने किसी को प्लान दिया और उसने ज्वाइन भी कर लिया. पर उसके बाद भी आपको उसे एक बार और प्लान देना है. पिछली बार आपने उसे ज्वाइन करने के लिया प्लान दिया था, पर इस बार आपको उसे समझाना है कि किसी को प्लान कैसे दिया जाता है. उसे खुद से इसकी प्रैक्टिस करने को कहें.

7. 100% Product User बनें

बहुत सारे लोग अपनी ही कंपनी का Product Use नहीं करते हैं. अब जब वो खुद ही वो Product Use नहीं करते हैं तो फिर वो दूसरों को कैसे विश्वास दिला पाएंगे. अगर आप अपनी कंपनी का Product Use नहीं करेंगे तो आपकी Downline भी यही करेगी. इसीलिए अगर आपको Network Marketing में सफल होना है तो 100% Product User बनना पड़ेगा.

8. सभी Meeting और Seminar में भाग लें

आपकी कम्पनी की जितनी भी Meeting, Seminar, Workshop, Training आदि होती हैं वो सब आपको अटेंड करना है, क्यूँकी Network Marketing सीखने का Business है. अगर आप सीखने के लिए तैयार हैं है और आपके कंपनी के Meeting और Seminars में नहीं जाते हैं तो आप कुछ नहीं सीख पाएंगे. नतीजा आप में आत्मविश्वास की कमी आ जाएगी. आप अपने Comfort Zone से बाहर नहीं आ पाएंगे और ये Business आपको कुछ नहीं नदे पायेगा. इसीलिए अगर आपको Network Marketing में सफल होना है तो सीखने के लिए हमेशा तैयार रहें.

यदि आप ऊपर दिए हुए Tips को सही तरीक़े से Follow करते हैं तो आपको सोचने की ज़रुरत ही नहीं है कि आप लोगों को Join Kaise Karayen. लोग खुद बा खुद ही आप से join होना चाहेंगे. अगर और भी कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे comment करके पूँछ सकते हैं. पसंद आये तो शेयर ज़रूर करें.

Share it to help others!
Spread the love

2 Replies to “Network Marketing me logon ko Join Kaise Karayen”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *