network marketing in india legal, future of network marketing in india in hindi, list of network marketing companies in india, direct marketing future in india, Network Marketing Future

दोस्तो कैसे हैं आप? और क्या कर रहे हैं? उम्मीद करता हूँ के आप सब कुशल मंगल होंगे. चलिए आज कुछ नयी बात करते हैं. कुछ ऐसी जो भविष्य में हमारे बहुत काम आएगी. आज हम बात करेंगे एक ऐसे ही भविष्य की. नहीं मैं आपका भविष्य नहीं बताने जा रहा हूँ. बल्कि अगर ठीक आप इस लेख को पूरा पढ़ेंगे तो शायद ये आपके भविष्य से ही जुड़ा हुआ है. आज हम बात करेंगे भारत में Network Marketing Future के बारे में.

Network Marketing Future In India

Network Marketingnetwork marketing in india legal, future of network marketing in india in hindi, list of network marketing companies in india, direct marketing future in india, Network Marketing Future Future को समझने के लिए पहले हमें ये समझना पड़ेगा कि आज के हालात में जो कामयाब और मशहूर लोग Network Marketing के बारे में क्या कहते हैं.

Bill Gates: दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Bill Gates कहते हैं कि “अगर मुझे फिर से शुरू करने का मौका दिया जाएगा, तो मैं Network Marketing को ही चुनुँगा”.

Warren Baffett: Warren Baffett जो दुनिया के सबसे अमीर लोगो की सूची में दूसरे नम्बर पर आता है. जिसे लोग Best Investor कहते हैं. जिनकी खुद की तीन Network Marketing कंपनी है. वो इन तीन कंपनियों को खरीदने के बाद कहते हैं. “It is the Best Investment have ever made”. दूसरी जगह कहते हैं कि “Never Depend on a Single Income. Make Investments to create a Second Source”.

Robert T Kiyosaki: दुनिया में सबसे ज़्यादा बिकने वाली किताब “Rich Dad Poor Dad” के लेखक खुद एक Financial Expert हैं. और उन्होंने खुद दो किताब लिखी हैं. Business School और Business ऑफ़ 21 Century जिसमें Network Marketing के बारे में बताया जाता है. और वो अपनी किताब में इस Business को Perfect Business कहते हैं.

विद्वान कहते हैं कि Network Marketing ही इकलौती Industry है जहाँ पर लोगों को बिना पैसे लगाये लखपति ही नहीं करोड़पति बनाया जा सकता है. अगर आप अमीर बनना चाहते हैं और लाखों कमाना चाहते हैं तो Network Marketing ही करना चाहिए. Network Marketing Future going to Shine.

तो जाने माने लोगों के नज़रिए से ये तो पता चलता है कि Network Marketing Industry एक बहुत की अच्छी Industry है और भविष्य में भी बहुत आगे बढ़ने वाली है. इसका मतलब है की Network Marketing Future बहुत ही उज्जवल है.

Why Is It Booming?

अब उन बातों पर गौर करते हैं की ये Industry क्यूँ आगे बढ़ने वाली है:

Word of Mouth Advertising: TV, Newspaper, Facebook, Twitter आदि की Advertising से लोग आज तंग आ चुके हैं. लोगों को Message पर Advertise भेजी जाती है. लेकिन प्रत्येक मामले में आज भी लोग अच्छी सलाह के लिए अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, पड़ोसी या परिवार वालों पर ही भरोसा करते हैं. यहाँ तक कि TV. Newspaper आदि पर Add देखकर भी लोग पहले उसके सही या ग़लत होने की भी सलाह लेते हैं. और बिलकुल भी शर्माते नहीं हैं. इसी को कहते हैं Word of Mouth Advertising या फिर Referral Marketing की वजह से ये Industry बढ़ने वाली है.

Home Base Business: ये Home Base Business क्या है? आज लोग 9 से 5 की नौकरी करके पैसे कमाते हैं या फिर कोई कारोबार भी करते हैं. मगरहर किसी के मन में लालसा होती है कि थोड़ा और हो जाता या मिल जाता तो अच्छा होता. एक Additional / Supplement Income की हर किसी को तलाश रहते है. और इसी कमी को Network Marketing Industry पूरा करती है. और आप एक Part Time Business शुरू करके घर बैठे बैठे भी पैसे कमा सकते हैं.

Low Risk High Return: Network Marketing कंपनी एक आम आदमी को भी मौका देती है कि वह खुद का Business शुरू कर सकें. वो भी बहुत ही कम कीमत में.क्यूँकि यहाँ हमें कोई दूकान या ऑफिस खोलने की ज़रुरत नहीं होती है. जिसकी वजह से Risk बहुत कम हो जाता है.और एक बार शुरू करने के बाद जितना बिज़नस हम करेंगे उतना ही ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने का मौका मिलता है. इसलिए Network Marketing Industry से हम बिना कुछ पैसा लगाए लाखों कमा सकते हैं.

भारत सरकार की MLM Guidelines:  भारत सरकार के उपभोक्ता मंत्रालय ने की ओर से 10 सितम्बर 2016 को Direct Selling व MLM (Multi Level Marketing) के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसलिए अब ये Industry और भी सुरक्षित हो गयी है.

IDSA: Indian Direct Selling Association भारत में Network Marketing Industry के लिए एक संस्था है. जो कि भारत में Network Marketing Industry के विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने और आगे बढ़ने का प्रयास करता है, तथा सलाहकार गतिविधियों के माध्यम से उद्योग और सरकार के साथ मिलकर काम करता है।

IDSA नीतिगत मुद्दों पर सरकार के साथ मिलकर काम करती है. यह Network Marketing में विश्वसनीयता, स्पष्टता और आत्मविश्वास में को बढ़ाने का कार्य करती है।

कुछ कम्पनियाँ IDSA के सदस्य भी है, जैसे Amway, Vestige, Modicare आदि

इन वज़हों से ही Network Marketing Industry आने वाले समय में एक क्रांति/सैलाब की तरह बाकी Industry को पीछे छोड़ने को तैयार हो रही है. एक अनुमान के अनुसार ये Industry अगले कुछ ही सालों में 15000 करोड़ रुपये तक पहुँचने वाली है जो अभी 8000 करोड़ रुपये पर है.

अगर आपको ये लेख पसंद आया है तो कृपया शेयर ज़रूर करें. और अगर आप Network Marketing में अपना भविष्य संवारने की सोच रहे है तो Comment में लिखें.

Share it to help others!
Spread the love

4 Replies to “The Network Marketing Future In India”

  1. दुनिया का सबसे बेहतरीन और शानदार बिजनेस है ..नेटवर्क मार्केटिंग…… ० % लगत में शुरू होता है…और आपको करोडपति बनता है..

    JAI …!MI LIFESTYLE MARKETING GLOBLE PVT.LTD

    RAJU KAMBLE
    KOLHAPUR

  2. Network marketing is involve selling products face-to-face and away from a retail store location. Representatives reach out to family and friends, network with others or host in-home shopping parties with presentations and pass out catalogs to promote sales. The idea is to build your customer base over time through referrals and marketing your Direct sales business.

  3. Completely agree.
    Network Marketing Business is the future.
    The industry has the potential to eradicate poverty from India and can reduce the gap between the rich and poor.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *