How To Manage Negative Online Review And Comments

By | 22nd April 2018

Negative Online review, Negative review, Online reputation, remove negative reviews, remove bad reviews, bad customer review, negative online review lawsuit, consumer review freedom act, buy negative reviews, sue yelp, online customer reviews, insperity reviews, bad online reviews, remove yelp review, bad yelp reviewsदोस्तो ये बताने की ज़रुरत तो है ही नहीं के हमेशा से ही सच के साथ झूठ, अच्छाई के साथ बुराई और रौशनी के साथ अँधेरा रहता आया है. कभी ऐसा हुआ ही नहीं कि सच, अच्छाई और रौशनी ही रहे, या फिर झूठ, बुराई और अँधेरा ही रहे. प्रकृति के नियम के अनुसार दोनों को एक साथ होना बहुत ही ज़रूरी है. कहने के मतलब ये है कि अगर आप कोई Online Blog पर काम करते हैं तो ज़रूरी नहीं कि प्रत्येक व्यक्ति आपके Blog की तारीफ ही करे. कुछ लोग ज़रूर होंगे जो आपको आपकी Blog Post को बुरा भी कहेंगे. और Negative Online Review और Negative Comments भी करेंगे.

आपको इनसे घबराना नहीं है. बल्कि इन Negative Online Review से आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है. Negative Comments से आपकी Online Reputation घटती है. इसलिए Negative Reviews को मामूली बात समझकर छोड़ना नहीं चाहिए. आज हम इसी पर बात करेंगे कि कैसे Negative Online Review और Negative Comments को Positive में बदलना है?

How To Respond To Negative Reviews on Google

Positive Thought Leads To Success

Bad Customer Reviews किसी भी Blog या Business Website पर आ सकता है. इसमें कोई हैरानी की बात नहीं है. इसको Step By Step हल करेंगे. आप इस Post को पूरा पढ़ने के बाद कभी भी Negative Reviews से परेशान नहीं होंगे.

How To Manage Negative Online Review And Comments

Negative Online review, Negative review, Online reputation, remove negative reviews, remove bad reviews, bad customer review, negative online review lawsuit, consumer review freedom act, buy negative reviews, sue yelp, online customer reviews, insperity reviews, bad online reviews, remove yelp review, bad yelp reviews

  1. Message Received: जैसे ही आपको Comment या फिर Email ज़रिये Negative Review मिलता है तो सबसे पहले Message को ध्यान पूर्वक पढ़ें. समझने की कोशिश करें कि इस समस्या की जड़ क्या है? अपने तज़ुर्बे की हिसाब से सोचें कि आप इसमें कैसे मदद कर सकते हैं?
  2. Take A Screenshot: किसी भी Message को दस्तावेज़ की तरह रखना एक अच्छा विचार है. इसको आप अपने नए कर्मियों के प्रशिक्षण के लिए भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके साथ ही आप अपने सहकर्मी से भी इसपर सलाह ले सकते हैं.
  3. Don’t Remove Negative Reviews: अपने Visitors के साथ पारदर्शी बनें. अगर आप किसी भी Bad Reviews को हटाते हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने Customer/Visitors से कुछ छुपा रहें हैं. इसलिए Remove Bad Reviews एक अच्छी आदत नहीं है.
  4. Don’t Delay In Reply: Responding To Negative Customer Feedback में देरी बिलकुल भी ना करें. अधिकांश Social Users जल्दी से जल्दी प्रतिक्रिया देखने की उम्मीद करते हैं. अगर ज़रूरी समझें तो Negative Online Review का संतोषजनक उत्तर देने के लिए अपने विभागों से भी संपर्क करें. यदि पूरी तरह से उत्तर देने में देरी हो सकती है तो इसके बारे में भी ग्राहक को भी बता दें.
  5. Keep Yourself Cool: अपने उत्तर का मसौदा तैयार करें. अच्छी ग्राहक सेवा की मूलभूत बातें याद रखना ज़रूरी है. आपका उत्तर ना केवल आपके User को सही मिलना चाहिए बल्कि अच्छे शब्दों में मिलना चाहिए. ग्राहक को ऐसा नहीं लगना चाहिए कि आपको Negative Review बुरा लगा है. यदि
  6. Respond: अपनी प्रतिक्रिया भेजें. यदि संभव हो, माफी और समाधान प्रदान करें. आपकी माफ़ी एक असंतुष्ट ग्राहक को आपके Brand का प्रचारक बना सकता है.

Windows 10 Outlook Mail App Me Gmail Setup Kaise Kare

Pro Tip: ग्राहक को अपना उत्तर भेजने से पहले पूरा दुबारा ज़रूर पढ़ें. आप अपने आप से प्रश्न करें कि यदि यह Negative Comment आपने किया होता तो क्या यह उत्तर आपको संतुष्ट कर पाता? क्या आपका उत्तर आपके ग्राहक के विचार को बदल सकता है.

Monitor: मुबारक हो! आपने अभी अभी अपने पहले Negative Online Review को ठीक से उत्तर दे दिया है. लेकिन आपने ठीक से उत्तर दे दिया है इसका मतलब ये नहीं है कि आपका काम पूरा हो गया है. उस ग्राहक पर पूरी निगरानी रखें और हो सके तो उसके हर छोटे से छोटे सवाल का तुरंत उत्तर दें. इससे आपकी Online सामजिक प्रतिष्ठा बढ़ेगी.

अगर आपको Post अच्छी लगी हो तो Please Share ज़रूर करें.

 

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *