Network Marketing के लिए लोगों को कैसे आकर्षित करें?

By | 15th March 2018

Network Marketing एक परिचय

Network Marketing Ideas, Direct Selling, Multi Level Marketing, MLM Business, No one network marketing company, marketing plan, marketing ideas, how to succeed in network marketing, online mlm business, earn money online, business-network, small business network, fox business network, business social networkदोस्तों आज मैं आपको MLM यानी Multi Level Marketing के बारे में बताने जा रहा हूँ. इसके साथ ही आज इस कुछ ऐसे आसान तरीकों पर भी बात करेंगे जिससे आप लोगों को इस Business में लाने में कामयाब होंगे जो कि सबकी एक बड़ी समस्या है. MLM यानी Multi Level Marketing यानी Network Marketing इकलौता ऐसा Business है जो दुनिया में सबसे जल्दी करोड़ पति बनाता है. जिसमें एक छोटी सी Investment ही चाहिए और आपको असीमित लाभ प्राप्त होते हैं जैसे समय से पूरी आज़ादी, Rewards और Respect भी असीमित मिलती है, नौकरी खोने का कोई डर नहीं और तो और इस Business में आप अपनी Income खुद ही तय कर सकते हैं. Product बेचने के लिए पूरी दुनिया मार्किट है. फिर भी लोग Network Marketing से भागते मिलते हैं. क्यूँ? दिक्कत ये है के पहले तो खुद ही इस Business में नहीं आना चाहते थे और जब आप सब कुछ समझ कर इस Business में आ गए हैं तो लोगों को नहीं समझा पा रहे हैं. इसी दिक्कत का हल आज मैं आप लोगों को बताने जा रहा हूँ. ये बातें उन लोगों के लिए काफी लाभदायक सिद्ध हो सकती हैं जो Network Marketing कर रहे हैं या फिर इस Business में अपना भविष्य तलाश रहे हैं.

Network Marketing की आपको कितनी जानकारी है?

पहले मैं आपसे एक सवाल करना चाहता हूँ.

  • क्या आपको कंपनी के Product और Plan के बारे में पूरी जानकारी है?
  • क्या आपने कंपनी के Product और Plan पूरी Training ले ली है?
  • अब तक आप इस बारे में कितने लोगों से बातचीत कर चुके हैं?
  • कितने लोगों को आपने अब तक कंपनी के ऑफिस में Invite किया है?
  • कितने लोगों के सामने आपने अब तक Product की Details जानकारी और Plan बताया है?
  • क्या कम्पनी का Product आप खुद प्रयोग करते हैं?
  • Product से होने वाले लाभ/हानि के बारे में किसी से बात की है?

मेरे इन सवालों से आपने दिमाग में आपकी Problem का Solution आ रहा होगा. चलिए इस मामले की गहराई में और नीचे उतरते हैं.

Network Marketing or Negative Marketing

Network Marketing को लेकर लोगों के बीच में इतना Negativity है कि लोग इस हद तक भागते हैं कि दोस्ती और सम्बन्ध ख़राब होने तक का खतरा है. इसी वजह से हम अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से इस बारे में बात करने में भी डरते हैं. तो चलिए इधर उधर की बातें ना करते हुए सीधे अपने मुद्दे की बात पर आते हैं.

Multi Level Marketing/Network Marketing को करने का सही तरीक़ा

System : दुनिया में किसी भी काम को करने के चाहे कितने भी System क्यूँ ना हों मगर आपको किसी एक System को तो अपनाना ही पड़ेगा. इसलिए सबसे पहले कंपनी के System को समझिये और और उसको पूरी तरह से Follow करिए. हर कंपनी का एक Standard System होता है काम करने के लिए, जिस कंपनी का कोई Standard System ना हो उस कम्पनी में काम ही मत करिए.

Follow the Strategy : दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनी जिस Strategy पर भरोसा करती हैं और अपनी Strategy को Follow करके काम करती हैं उस कम्पनी की सफलता बहुत ज्यादा होती है और जो लोग Follow करते हैं उनकी भी सफलता का पैमाना बहुत होता है.

दुनिया के सबसे अमीर आदमी से जब पूछा गया की तुम्हारी सफलता का राज़ क्या है तो उसने कहा कि कंपनी से जुड़ते समय मुझे बोला गया था की रोजाना 8 लोगों को मिलना है उनको Plan बताना और Next Time मिलने की Appointment लेकर आना. कंपनी का हर Training Program Attend करना. पिछले 20 सालों से मैं यही करता आया और आज मैं कामयाब हूँ.

तो दोस्तो System Follow करना ज़रूरी है कंपनी के सारे Training Program Attend करना बहुत ज़रूरी है. Product और Plan के बारे में जानना तो ज़रूरी है ही.

कंपनी के Product को पहले खुद प्रयोग करें

कम्पनी के सभी या ज़्यादातर खुद उपयोग करें. सबसे पहले अपनी ज़रुरत के हिसाब से रोजाना 100% Product के User खुद बनिए. इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि इससे Product के ऊपर आपका भरोसा बढ़ेगा और आप Product की Detailing और अच्छी तरह से कर पाएंगे.

अपने किसी Upline को अपना Ideal बनायें

आप इस Business में किसी के द्वारा तो आये ही होंगे, जिसके द्वारा आप इस Business में आये हैं उसको व्यक्ति को आपका Upline कहा जायेगा और उस व्यक्ति के या आपके पहले से जुड़े हुए सभी लोगों को Upline कहा जाता है. आप अपने Upline में से किसी एक कामयाब व्यक्ति को अपना Ideal चुनिए और उसे Follow कीजिये इससे आपकी आमदनी बढ़ेगी और आप जल्दी सीख पाएंगे.

ये भी पढ़ें !

Direct Selling Business Mein Good Upline Kaun Hai?

Meeting, Training & Seminar को Attend करना क्यूँ ज़रूरी है?

कंपनी की हर Meeting & Seminar ज़रूर Attend करें. ये सबसे अच्छा तरीक़ा है आपकी Planning और Ideas को बाहर लाने के लिए और इससे आप Comfort Zone में रहने लगते हैं. नहीं तो थोड़ी देर बाद करेंगे, कल करेंगे इसी तरह एक दिन फ़ैल हो जायेंगे.

एक Study के मुताबिक किसी भी Training या Motivational Speech Attend करने के बाद अगले 24 घंटे लोग सो नहीं पाते हैं पूरी तरह अपनी Planing को Action में लाने की कोशिश में लगे रहते हैं. और अगले तीन दिन तक Sale और Conversion Rate बहुत ज्यादा होता है इसके बाद अगले 7 दिन तक इस का Follow up ठीक ढंग से कर लिया तो एक हफ्ते में ही पूरे महीने का Target (कार्य) पूरी हो जाता है. इसलिए अपने आपको Motivate बनाये रखने के लिए कंपनी के हर Event में ज़रूर जाएँ.

Network Marketing के लिए एक टीम का होना ज़रूरी है

अब हम अगले पड़ाव की बात करते हैं जो कि आपकी आमदनी में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है ये यूँ कहें कि आप की आमदनी कितनी होगी ये सब आपकी टीम पर निर्भर करता है. Network Marketing/Multi Level Marketing/Direct Selling के Business में एक अच्छी टीम का होना बहुत ज़रूरी है नहीं तो आप ज़्यादा दिन तक इस Business में टिक नहीं पायेंगे.

एक अच्छी टीम बनाने के लिए सबसे ज़रूरी काम है कि अपनी लिस्ट तैयार करिए, देर मत करिए अभी करिए, इस लिस्ट में कम से कम 100 लोगों के नाम होने ही चाहिए फिर इनको एक एक करके अपने ऑफिस में Invite कीजिये और इन लोगों से इनके घर पर जाकर मिलिए और हो सके तो इनको कंपनी के बड़े Event या Seminar में Invite कीजिये. जब भी किसी से मिलें तो सबसे पहले उसके सामने Product की Detail अच्छे से करें. Plan को बहुत अच्छी तरह से बताएं तथा उनके हर छोटे से छोटे सवाल का जवाब दें. उनकी किसी भी बात को मामूली ना समझे. हो सके तो शुरुआत में अपने किसी Upline की मदद भी ले सकते हैं. उसके बाद उसे Follow करके खुद शुरू कीजिये और एक बात हमेशा याद रखिये की First Impression Is Best Impression. अधिकतर लोग यहीं पर फेल हो जाते हैं. अधूरी जानकारी के साथ मिलने से बेहतर है की आप खुद ना मिलें. एक दिन का वक़्त और ले लें.

अपने Upline पर Depend (निर्भर) ना रहें

जैसे के मैं ऊपर बता चुका हूँ कि यदि आपको अभी पूरी जानकारी नहीं है तो आप अपने Upline की मदद ले सकते हैं. इसी बात को आगे बढ़ाते हुए हम आगे की बात करते हैं. अक्सर देखा गया है कि एक Network Marketing के काम में अधिकतर लोग यहीं पर आकर रुक जाते हैं और उनका Motivation Level ख़त्म हो जाता है. इसकी सबसे बड़ी वजह होती है कि लोग तो मिल रहे हैं Product और Plan के बारे में भी अच्छी तरह बता रहे हैं. फिर भी लोग जुड़ नहीं रहे हैं. आप सभी जगह पर तो अपने Upline को ले जा नहीं पाएंगे क्यूंकि उनके पास भी इतना टाइम नहीं है आखिर उनको भी तो अपना Business करना है.

दोस्तों दुनिया के सफल Networker भी यही कहते हैं कि शुरू में 3 से 4 दिनों में 20 से 30 लोगों में से एक ही जुड़ा था और अब हर 5 में से 4 लोग जुड़ रहे हैं. ये दिन बनाने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ेगी तभी जाकर अच्छे दिन देखने को मिलेंगे. किसी भी अच्छे फल के पेड़ यदि बड़े होते हैं तो 3-4 साल लग जाते हैं उसके बाद 100-200 साल तक फल देते हैं.

हार ना माने : जीत आपनी होगी

तो दोस्तो अब मेरी बातों पर ध्यान दीजिएगा. शुरूआती दौर में आपके Product, Plan की Detailing में सुधार करने की बहुत ज़रुरत है. इसके लिए आप अपने Mobile में एक Program Record कर सकते हैं और खुद देखकर सुधार कर सकते हैं.

जब आप किसी से मिलने के लिए जाते हैं तो आपने दिमाग में दो Target होने ही चाहिए. एक तो आप उसे Sale या Consumer पर जोड़ ही देंगे और अगर नहीं जुड़ पाया तो ये मत सोचिये के आप फेल हो गए है तब कम से कम तीन References उनसे लीजिये और उनसे बोलिए के आपके Reference से मैं इन लोगों से मिलूँगा. बस जब आप वहां से निकलेंगे तो आपके मन में ये होना चाहिए के एक व्यक्ति मेरे हाथ से गया तो क्या हुवा और तीन व्यक्ति आ गए. सबसे ज़्यादा ये होता है कि एक, दो, तीन, चार, पाँच जगह फेल होने पर हम काम करना ही छोड़ देते हैं.

सब्र रखिये, रुकिए मत एक दिन में थोड़े ही कोई करोडपति बन जाता है. आप इस तरह से सोचिये के आपके 100 लोगों की लिस्ट में से एक भी नहीं जुड़ पाया तो क्या हुआ आपके पास 300 और लोगों की लिस्ट भी है और अगर जुड़ना शुरू हो गया तो आपका टीम की बन जाएगी और टीम बन गयी तो समझो ज़िन्दगी बन गयी.

आपको Network Marketing के बारे में कुछ भी जानने की इच्छा हो तो कृपया Comment Box के ज़रिये आप पूछ सकते हैं. और हाँ आपके सुझावों का हमेशा मुझे इंतज़ार रहेगा

आज के लिए बस इतना ही अगले लेख में फिर मिलेंगे तब तक के लिए अलविदा दोस्तों…

Share it to help others!

7 thoughts on “Network Marketing के लिए लोगों को कैसे आकर्षित करें?

  1. Pingback: 5 Best Ways College Student Online पैसे कैसे कमायें? - Hindi on Web

  2. Pingback: Direct Selling Mein Good Upline Kaun Hai? - Hindi on Web

  3. Pingback: The Network Marketing Future In India - Hindi on Web

  4. Pingback: Network Marketing Vs Traditional Job Full Guide - Hindi on Web

  5. adidas ultra boost

    I want to show my respect for your generosity for those who require guidance on the concern. Your real dedication to getting the solution throughout had become definitely practical and has specifically made those like me to realize their objectives. The helpful help and advice signifies this much a person like me and a whole lot more to my office colleagues. Thank you; from all of us.

    Reply
  6. yeezy boost 350 v2

    I simply wanted to compose a quick word to appreciate you for the fantastic ideas you are writing on this website. My time intensive internet search has now been compensated with incredibly good details to write about with my two friends. I ‘d believe that many of us site visitors actually are rather blessed to be in a good website with very many awesome professionals with valuable opinions. I feel quite fortunate to have come across your webpage and look forward to tons of more excellent moments reading here. Thanks once again for all the details.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *