brain sharpening exercises sharpen your mind meaning sharpen your mind quotes how to sharpen your mind quora how to keep brain healthy and active sharpen your mind games how to improve memory and concentration brain games

इस तरीक़े से आपका दिमाग दूसरों से तेज़ होता चला जायेगा

दोस्तों जैसा की आप जानते हैं की  कुदरत ने हम सभी को एक जैसा Mind और एक जैसा शरीर दिया है, लेकिन जब हम किसी बुद्धिमान व्यक्ति को देखते हैं तो हमें लगता है इसे कुदरत ने कुछ अलग दिया है, लेकिन उसमे और आप में कोई फर्क नहीं है, एक अक़लमंद व्यक्ति में और आप में सिर्फ एक चीज़ का फर्क है, वो है फ़ोकस, अगर आपका Mind एक बार में एक ही काम पर रहेगा तो आप उस काम को बहुत जल्दी कर लेंगे, लेकिन अभी काम करते करते आपका दिमाग 50 जगहों पर भटकता है. इसलिए आप किसी काम को अच्छी तरह नहीं कर पाते, अब सवाल ये आता है कि अपने फ़ोकस को improve कैसे करें ? या अपने दिमाग को कैसे कंट्रोल करें. आज मैँ आपको How To Sharpen Your Mind के बारे मे Great Tips देने जा रहा हूँ.

दोस्तों जैसे जिम में हर योज़ कर्स्ट करने से धीरे धीरे शरीर बनने लगता है उसी तरह हर रोज़ फ़ोकस को बढ़ाने के लिए आपको कुछ चीज़ों की practice करनी होगी फिर देखिये कुछ ही दिनों में आपको बहुत अच्छे result milne लग जायेंगे, फ़ोकस को बढ़ाने के और और अकलमंद लोगों की तरह काम करने के 2 रास्ते हैं.

Mind को तेज़ करें : मैडिटेशन (Meditation)

दोस्तों आपने कभी नोटिस किया है हमारा Mind कभी स्थिर नहीं रहता वो कभी एक विचार पर रहता है और कुछ ही सेकंड में दूसरे विचार पर, बहुत ही कम लोग अपने विचारों को कंट्रोल कर पाते हैं अगर आपको अपने दिमाग को तेज़ करना है,म अपने विचारों को कंट्रोल करना है तो आपको मेडिटेशन करना ही होगा क्यूंकि इसी से हमारा फ़ोकस बढ़ता है, जब आप मैडिटेशन की practice करेंगे तो आपका फ़ोकस बढ़ता चला जायेगा और आपके दिमाग में फ़ालतू के विचार आने कम हो जायेंगे और आप अपने विचारों को कंट्रोल करना भी सीख जाओगे.

Job Interview: Do and Don’ts

दोस्तों अकलमंद व्यक्ति की सबसे बड़ी क्वालिटी

(इसे अप्लाई करने में मेरी लाइफ में बहुत सारे बदलाव आयें हैं) दोस्तों मान लो मैं 2 लोगों से कहता हूँ कि आप दोनों को आज ये 10 काम करने है टो दोनों में जो अकलमंद होगा वो कठिन कामों को सबस पहले ख़त्म करेगा और अकलमंद नहीं होगा, वो सरल कामों को सबसे पहले करेगा, दोस्तों थोडा धयान से समझने की कोशिश कीजिये ये सबसे ज्यादा Important topic है.

मान लीजिये आपके पास आज करने लिए 5 काम हैं:

  1. पढ़ाई करना
  2. मार्किट जाकर कुछ सामान लाना जिसमे आपको 2 घंटे लगेंगे
  3. किसी Important व्यक्ति से मिलना
  4. दोस्तों के साथ घूमना
  5. Notes Complete करना

दोस्तों इन 5 कामों में सबसे Important काम है (1) पढ़ाई करना, लेकिन ज़्यादातर लोग इससे अलग करने हैं, शायद आप भी उसमे से होंगे. 5 में से चार कामों को ज़्यादातर लोग दिन के वक़्त आराम से कर लेंगे और पढ़ाई करने वाले ऑप्शन को टालते रहेंगे की रत में पढ़ लूँगा. शाम में पढ़ लूँगा और फिर शाम-रात होते होते शरीर की Energy ख़त्म हो जाते है, फिर पढने का मन नहीं करता , नींद आने लगती है ऐसा करते करते हम अपनी पढ़ाई में कभी क्वालिटी वाला टाइम नहीं दे पाते हैं, और फिर हम सोचते हैं कि बाकी लोग अकलमंद हैं और में मुर्ख हूँ. आप मूर्ख नहीं हैं आपके काम करने की Strategy सहीं नहीं है.

आप लोगों से निवेदन है कि कृपया करके ज़रूर बताएँ की आपको ये पोस्ट कैसी लगी ? Good or Bad ? ताकि हमें भी पता लगे कि हम अच्छा ज्ञान बांटने में कितना सफल हो रहे हैं?

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *