Facebook Tips & Special Tricks In Hindi

By | 17th March 2018

हेल्लो दोस्तों आप सभी का HindiOnWeb.com पर स्वागत है. Facebook Tipsआज हम facebook की बात करेंगे जो की एक बहुत ही ज़बरदस्त Social Media है. Facebook में रोजाना नए Users बढ़ रहे हैं Facebook का मुख्य मकसद है दुनिया भर में Social Media के ज़रिये सभी को एक दूसरे से जोड़ना. इसी को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपको Facebook की कुछ ऐसी जानकारी Facebook Tips & Tricks के ज़रिये से बताऊँगा जिसका शायद आपने कभी प्रयोग ना किया हो. दोस्तों चलिए शुरू करते हैं

Facebook में Text Color कैसे जोड़े ?

रोज़ाना वोही एक जैसा कलर देखकर हम बोर से होते है, है ना, मगर क्या करें इतनी बड़ी Social Media आपके लिए रोज़ाना तो अपनी वेबसाइट का कलर बदलेगी नहीं और ना ही उसके पास इसका टाइम है. ये हमें खुद ही करना पड़ेगा. मगर कैसे? यहाँ मैं आपके सामने कुछ Tricks रख रहा हूँ जिसके ज़रिये आप अपने दोस्तों के सामने होशियार बन सकते हैं.

Facebook Text Color Codes

1:-)<fg=b0000000> Black
2:-)<fg=b0ff7f00> Orange
3:-)<fg=b0ffff00>Yellow
4:-)<fg=b00000ff>Blue
5:-)<fg=b0c0c0c0> Grey
6:-)<fg=f0f00f0f> Red
7:-)<fg=b000ff00> Green
8:-)<fg=b0bf00ff>Purple
9:-)<fg=b0ffd700> Golden

Example :-<fg=f0f00f0f> आप कैसे हो
आप कैसे हो

ये भी पढ़ें!

Aadhar Link To Facebook Account

Facebook Tips: Text को Bold (मोटा) कैसे करें

यदि आप किसी खास बात को मोटा करना चाहते हैं और Whatsapp की तरह ही Facebook में भी Text को मोटा करें इसके लिए आपको केवल इस प्रकार लिखना होगा.

<b> आप कैसे हो
आप कैसे हो

Facebook Mein Blank Status Kaise Dalen?

दोस्तों है सुनने में मज़ेदार अब आप सच में Facebook पर blank Status दाल सकते हैं इसके लिए बस आपको नीचे बताये गए Code को लिखना है.

@[0:0: ]

बस आप ऊपर दिया गए Code को डालिए और आपका Status blank जो जायेगा.

Facebook I’d Sabhi Jagah Se Kaise Logout Karen?

चलिए अगली Tips पर चलते हैं तो Facebook के पास आजकल हमारी इतनी सारी जानकारी रहती है की आज हम बिना मिले किसी के बारे में जान सकते हैं तो इसी कारण से इसकी Security पर भी हमें पूरा ध्यान देना चाहिए और इसमें किसी प्रकार का जोखिम बिलकुल भी नहीं लेना चाहिए. अगर आपने कहीं अपने दोस्त के Computer, Mobile या किसी और व्यक्ति के Mobile में अपनी Facebook I’d खुली छोड़ दी हो या Logout करना भूल गए हैं तो अब आप केवल 1 मिनट में अपने Mobile से सभी जगह Logout हो सकते हैं मतलब जहाँ जहाँ आपने I’d खोली थी. चलिए आगे देखते हैं.

facebook tip, how to use Facebook

Step 1 :- सबसे पहले Facebook Setting पर जाएँ और Account सेटिंग खोलें.

Step 2:- Security और Login पर क्लिक करें.

Step 3 :- Where You’re Logged In Option दिखाई देगा “See More” में क्लिक करने से सभी Mobile या Computer में जहाँ भी आपने Facebook खोली होगी ये यहाँ पर दिखा देगा.

Step 4 :- “Logout from all session” पर क्लिक करने से आप सभी जगह से Logout हो जायेंगे.

Kisi Friend Ko Bina Unfriend Kiye Uski Post Ko Facebook Wall Se Kaise Hide Karen

दोस्तों कभी कभी हमारा कोई दोस्त बिना मतलब की बहुत सारी पोस्ट को डालता रहता है ये हमारे Facebook पर किसी और व्यक्ति की पोस्ट को देखने में दिक्कत आती है. ऐसे व्यक्ति को बिना पता चले हम उसकी पोस्ट को छुपा सकते हैं. इसके बारे में पहले ही बता देना चाहता हूँ के आपको उसको Unfriend करने की बिलकुल भी ज़रुरत नहीं है. इसको कैसे करते हैं? चलिए देखते हैं.

सबसे पहले उस व्यक्ति के Profile तक जाए और साइड में More का Option होगा वहां पर क्लिक कर  Unfollow पर क्लिक कर दें. अब उसकी पोस्ट आपको कभी भी दिखाई नहीं देंगी. अगर आप कुछ समय बाद फिर से उस व्यक्ति की पोस्ट को देखना चाहते हैं तो उसी जगह पर जाकर उसको Follow कर लें.

Facebook Me Apna Nickname Set Kaise Karen?

दोस्तों आप Facebook Tips की अगली कड़ी में आता है. Facebook पर अपने Nickname को सेट कर उसे Profile पर दिखा सकते हैं और हाँ सिर्फ Nickname बल्कि Maiden Name, Relation Name, Former Name, Birth Name, Father’s Name भी सेट कर सकते हैं.

Nickname सेट करने के लिए सबसे पहले Browser में Facebook खोलें उसके बाद Profile में जाएँ और About Option दिखेगा उस पर क्लिक कर दें यहाँ आप अपने हिसाब से कोई सा नाम सेट कर सकते हैं. और उसके बाद Save कर दें.

Birthday Notification Kaise Band Karen?

जन्मदिन की सूचना (Birthday Notification) Facebook Tips का एक बहुत अच्छा feature है लेकिन यदि आपके Facebook पर बहुत सारे दोस्त हैं. और जिनमे से बहुत सारे लोगों को आप जानते भी नहीं है और उनके जन्मदिन की सूचना आती रहती है तो Birthday Notification Off करने के लिए Facebook में Settings पर जाएँ और नीचे Notification पर क्लिक करें और Birthday Option पर क्लिक करें और Notification पर Untick कर दें बस हो गया.

 अगर आपको पोस्ट पसंद आई है तो कृपया शेयर ज़रूर करें. और अपनी Facebook Tips के बारे में ज़रूर बताएँ.

Share it to help others!

One thought on “Facebook Tips & Special Tricks In Hindi

  1. Pingback: Aadhar Link To Facebook Account? - Hindi on Web

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *