Aadhar Link To Facebook Account?

By | 20th March 2018

जैसा की हम जानते हैं Bank Account, PAN, Mobile Number, Insurance Policy में आधार नम्बर को ज़रूरी करने के बाद एक और खबर सामने आ रही है, “ Kya Ab Facebook Account Ko Aadhar Se Link Karna Hoga?” तो आज के पोस्ट में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. ये गौर करके पढने की चीज़ है.

Facebook account se aadhar linking

ऐसी खबर है की अब Social Networking Site Facebook के उपयोगकर्ता को खाता बनाने के लिए आधार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. नहीं जी! इसमें कोई घबराने की ज़रुरत नहीं है, पहले पूरी खबर तो पढ़िए. दरअसल Facebook का ये नया रूप नए उपयोगकर्ताओं के लिए है. जिसके तहत Facebook भारत में इस नए रूप की जाँच कर रहा है. जिसमें की नए उपयोगकर्ताओं को अपना नाम आधार नम्बर के अनुसार दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है. वैसे यहाँ आपको बता दूं की Facebook ने खाता को आधार से जोड़ने की कोई योजना नहीं बनायीं है.

Facebook Account में आधार के अनुसार नाम डालने के पीछे नकली खातों पर रोक लगाने की योजना है. साथ ही साथ Facebook का ये भी दावा है कि इससे आपको अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को Social Media में ढूँढने में भी आसानी होगी. इसके बारे में Facebook की तरफ से भी बताया गया है कि ये केवल जाँच परख के लिए है. यहाँ मैं आपको बता दूँ कि Facebook के करीब 24 करोड़ उपयोगकर्ता भारत से हैं. जो की अमेरिका के बाद दूसरे नम्बर पर है.

Mobile se facebook account banayen

Facebook की इस नयी सुविधा के तहत जब आप मोबाइल साईट Facebook की साईट पर अपना नया खाता बनायेंगें तो उस समय वहां पर “Name as Per Aadhar” का सुझाव दिया जा रहा है. इस जाँच के बारे में Reddit और Twitter के उपयोगकर्ता की तरफ से सबसे पहले जानकारी शेयर की गयी है. वैसे Facebook Mobile Site पर नया खाता बनाते समय अभी सभी उपयोगकर्ता को ऐसे मैसेज मिल रहे हैं.

आपको बताता चलूँ कि Media से हुई बातचीत में Facebook के एक Spokeperson (प्रवक्ता) ने बताया कि अभी छोटे स्तर पर इस सुविधा की जाँच चल रही है. इस सुविधा के सफलतापूर्वक काम करने पर उपयोगकर्ता को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को तलाश करना बेहद आसान हो जाएगा. फिलहाल ये वैकल्पिक व्यवस्था है. Facebook की तरफ से ये भी कहा गया है कि आधार कार्ड वाले नाम का प्रयोग करना अनिवार्य बिलकुल भी नहीं है.

ये भी पढ़ें:

Facebook Special Tips & Tricks In Hindi

Facebook की तरफ से कहा गया है की मोबाइल पर Facebook उपयोग करने वाले उपयोगकर्ता बहुत कम हैं. Facebook ने ये भी कहा है कि उपयोगकर्ता के नामे को आधार पर दिए नाम की तरह लिखना अनिवार्य नहीं है. हालांकि Facebook यही चाहता है कि उपयोगकर्ता अपने सही नाम का ही उपयोग करें. आपको ये बता दें की फिलहाल Facebook की तरफ से आधार के अनुसार नाम के अलावा कोई दूसरी जानकारी नहीं मांगी जा रही है ऐसे में आधार से सम्बंधित किसी भी निजी जानकारी के सार्वजनिक होने का कोई सवाल नहीं उठता.

Facebook Account Block Hone Par Apni ID Proof Upload Karni Hoti Hai

वैसे भविष्य में आधार को लेकर Facebook की क्या योजना है ये अभी स्पष्ठ नहीं है. लेकिन Facebook का मकसद है की नकली नाम से चल रहे Facebook खातों को कम किया जाए. आपने भी देखा होगा की Facebook पर सही उपयोगकर्ता भी अलग अलग सजीले नामों का उपयोग करते हैं.

Upload a photo id to facebook account

मैं भी यही कहूँगा की अपने सही नाम का ही प्रयोग Facebook पर करें. अगर कभी आपका खाता बंद हो जाए तो आपसे Facebook उसको दोबारा चालू करने के लिए आपका पहचान का सबूत मांगता है और आपको देना होता है. तो इसीलिए भी ज़रूरी है आप अपना नाम Facebook पर सही रखें.

यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इस जानकारी को अपने दोस्तों को शेयर ज़रूरे करें. धन्यवाद्!

Share it to help others!

3 thoughts on “Aadhar Link To Facebook Account?

  1. Pingback: Facebook Tips & Tricks In Hindi - Hindi on Web

  2. Pingback: Facebook Marketing: For List Building - Hindi on Web

  3. yeezy

    Thanks a lot for providing individuals with an extremely remarkable chance to read from here. It can be so lovely plus packed with amusement for me personally and my office mates to search your blog more than 3 times in one week to learn the latest stuff you have got. And definitely, I’m so at all times happy with your amazing concepts you serve. Certain 4 tips in this post are in truth the most efficient we have all had.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *