How To Disable Comments On WordPress Posts

By | 29th July 2018

आजकल Blogging करना एक आम बात हो गयी है. और जो जानकारी किताबों में अधूरी रह जाती है उसको Blogging के ज़रिये आप लोगों तक पहुँचाते हैं. इससे लोगों का आपस में जुड़ाव पैदा होता है और एक दूसरे से पहचान भी होती है. जब हम किसी Post के ज़रिये किसी जानकारी को साँझा करते हैं तो पढने वाले के मन में कुछ सवाल आते हैं और वो उन सवालों को Comments के द्वारा पूँछ लेता है. ये ज़रूरी नहीं है कि Blog Post को लिखने वाला ही उन सवालों का जवाब दे. यदि किसी अन्य व्यक्ति को भी उसके बारे में पता है तो वो उसका जवाब दे सकता है. यहाँ पर आपकी मर्ज़ी होती है के आप अपने Post में Comments को Allow करते हैं या फिर Disable Comments करते हैं.

WordPress में Comment करने की सुविधा इसको Blogging की दुनिया में सबसे सुविधाजनक और आसान बनाती है. जबकि आपको अपने प्रत्येक Post में Comment सुविधा आवश्यकता नहीं है और आप हमेशा अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी Post में Comment करना “Yes” या “No” चुन सकते हैं.

How To Manage Negative Online Reveiw Or Comments

कभी कभी कुछ ऐसे भी Comments आपको अपनी Post पर देखने को मिलते हैं जिनका आपकी Post की सामग्री से कोई लेना देना नहीं होता है. ऐसे Comments को आप SPAM भी कह सकते हैं. इस प्रकार के Comments को रोकना बहुत ज़रूरी होता है.

मैं खुद अपने Blog पर ऐसा अनुभव कर रहा हूँ कि मेरी कुछ Popular Posts पर बहुत सारे Comments आ रहे हैं, जिनका मेरी Post के Content से कोई लेना देना नहीं है. ऐसे Comments या तो SPAM होते हैं या फिर Self Promotion के लिए किया जाते हैं. ऐसे Comments को रोकने के लिए WordPress के पास Anti-Spam Comments Plugins जैसे Akismet या WordPress Zero Spam मौजूद हैं मगर इनसे भी बात बनती नज़र नहीं आती है. इसलिए आपकी जिस Post पर इस प्रकार के Comments आ रहे हैं. उस Post पर Disable Comments किया जाना बहुत ज़रूरी है.

How To Disable Comments On WordPress Posts

WordPress हमें तीन प्रकार से ऐसे Comments को रोकने की सुविधा देता है.

  1. आप अपनी किसी चुनी हुई Post पर Disable Comments कर सकते हैं.
  2. किसी चुने हुए Pages पर Disable Comments कर सकते हैं, और
  3. आप अपने प्रत्येक Pages पर भी Disable Comments कर सकते हैं.

अब हम इन तीनो तरीकों को एक एक करके सीखेंगे:

सबसे पहले हम अपनी चुनी हुई किसी Post/Pages पर Disable Comments करेंगे, इसके लिए :

  1. सबसे पहले अपने WordPress में लॉग इन करें.
  2. जिस Post ये Pages पर आपको Comments disable करना है उसके Edit Section में जाएँ.
  3. ज़्यादातर Post / Pages के नीचे Discussion Tab होता है, वहां पर जाएँ.
  4. यहाँ पर आपको Allow Comments का Box नज़र आएगा उसको Uncheck कर दें, जैसा की नीचे की तस्वीर में दिख रहा है.

Disable Comments on WordPress Post or pages

Disabling comments on all of your WordPress Website

यदि आप चाहते हैं कि आपकी पूरी WordPress Website के किसी भी Post/Pages पर Comments करने की सुविधा ना हो तो ये भी संभव है, आप ऐसा भी कर सकते हैं. अगली Tip में हम ऐसा ही कुछ सीखने जा रहे हैं.

  1. सबसे पहले अपने WordPress में लॉग इन करें.
  2. WordPress के Setting में जाएँ.
  3. Setting में Discussion पर Click करें.
  4. यहाँ पर “ Allow people to post comments on new articles” को Uncheck कर दें. जैसा की नीचे की तस्वीर में दिख रहा है.

Disable Comments on WordPress

WordPress में इतनी सारी विशेषताएं हैं जो छुपी हुई हैं जिन्हें आपको सीखना और जांचना चाहिए। जब आप समस्या निवारण करते हैं तो आप कुछ विशेषताओं में ठोकर खा सकते हैं। कभी-कभी, WordPress के बारे में और अधिक पढ़ने से आप अपनी परेशानियों को समझने और उनका निवारण करने में खुद ही मददगार साबित होंगे.

अभी के लिए, मुझे आशा है कि इस जानकारी ने आपको विशिष्ट WordPress Post/ Pages से और संपूर्ण WordPress Website पर Comments बॉक्स को हटाने की प्रक्रिया को समझने में मदद की है। यदि आपके पास इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न है, तो नीचे दिए गए Comments अनुभाग में पूछने के लिए आप स्वतंत्र हैं. Only meaningful comments, please!

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *