How to Know the Best Network Marketing Company

By | 16th August 2018

आप सभी ने कभी ना कभी Network Markeing / Direct Selling / Multi Level Marketing (MLM) के बारे में सुना होगा. बिना किसी संदेह के यदि आप वित्तीय रूप से स्वतंत्र हैं या नए व्यवसाय के लिए खुले व्यक्ति हैं, तो संभावना है कि आपने Network Markeing / Direct Selling / Multi Level Marketing (MLM) व्यवसाय के अवसर के बारे में सुना है और आपकी सबसे बड़ी समस्या होती है कि Best Network Marketing Company को कैसे चुना जाए. हो सकता है कि आप कुछ समय पहले कुछ समय के लिए इस उद्योग में रहे हों, आप एक कम्पनी से दूसरी कम्पनी में शामिल भी हुए हों.

संभवत: अक्सर ये बहस देखने और सुनने में आती है कि इस प्रकार की कंपनियां वैध हैं या नहीं, क्यूँकि कुछ कम्पनियां इस व्यवसाय को अवैध रूप से भी करती हैं. इस बारे में भारत सरकार ने Misintry Of Consumer Affairs, Food & Public Distribution (Dearparment of Consumer Affairs) ने File No. 21/18/2014-IT (VOL-II) को 09 सितम्बर 2016 को एक Office Memorandum जारी किया जिसमें इस प्रकार की कंपनियों के लिए मार्गदर्शन है. इसके बाद भारत सरकार ने 26 अक्टूबर 2016 को Gazette of India, Part-II, Section-3, Sub-Section (i) Regd. No. D.L.-33004/99 में जारी किया.

इस लेख में आपको मैं ये बताने की कोशिश करूँगा कि यदि आप इस व्यवसाय में आना चाहते हैं तो आपको Best Network Marketing Company को कैसे चुनना है. मुझे पूरा भरोसा है कि ये पूरा उद्योग एक अति विस्फोटक विकास के लिए तैयार है और किसी भी देश के युवा बेरोजगारी संकट के लिए ये सबसे  महत्वपूर्ण समाधानों में से एक हो सकता है। इस उद्योग की सबसे बड़ी समस्या है की कुछ लोग इसको बिना किसी उचित प्रशिक्षण के करते हैं और असफल हो जाते हैं. कुछ Network कंपनियां भी नए लोगों के लिए उचित प्रशिक्षण की व्यवस्था नहीं करती हैं. जिससे इस उद्योग को हानि हो रही है.

जो कुछ लोग इस व्यवसाय को अपनाते हैं वे इस व्यवसाय को सीखने में होने वाले खर्चे से घबराते हैं. यदि आप इस व्यवसाय से कमाना चाहते हैं तो आपको पहले इसके बारे में सीखना होगा. उसके बाद ही आप आगे चलकर एक सफल व्यवसायी कहलाये जायेंगे. लेकिन नए लोग हमेशा ही अपनी शिक्षा पर होने वाले निवेश से बचते हैं और सफल होने की उम्मीद करते हैं. और जब उनको मनचाहा परिणाम प्राप्त नहीं होता है तो दूसरी कम्पनी में चले जाते हैं. मगर वो लोग ये भूल जाते हैं कि शिक्षा में निवेश तो यहाँ भी करना पड़ेगा. Best Network Marketing Company हमेशा आपको फ्री में शिक्षा देती हैं जैसे Vestige मुफ्त में भी सिखाती हैं.

अगर वे इसे शुरू करने के लिए थोडा खर्च करते हैं तो उसका फायदा उनको ही मिलने वाला होता है. वे किसी दुसरे के लिए खर्च नहीं कर रहे हैं बल्कि अपनी शिक्षा पर खर्च कर रहे हैं जो आजीवन उनके साथ रहेगी. लेकिन Network Marketing में वे छोटे निवेश से भी बचते हैं और अधिक पाने की उम्मीद करते हैं. अगर कुछ हफ़्तों में उनको मनचाहा परिणाम नहीं मिलता है वो चिल्लाना शुरू कर देते हैं. अपनी कमज़ोरी और अपनी कमी को नहीं देखते हैं. जब कम्पनी शिक्षा के माध्यम से आपकी कमियों को सुधारने की कोशिश करती है तो कम्पनी पर नक़ली होने का लेबल लगा देते हैं.

How to Know the Best Network Marketing Company

यूँ तो प्रत्येक कंपनी के बिजनेस Presentation में वितरक कहेंगे कि वे सबसे अच्छे हैं और दूसरी कंपनियों को ग़लत भी साबित करने की कोशिश करेंगे. लेकिन Network Marketing में सफल होने के लिए आपको अपने दिमाग को नए सिरे से तैयार करना होगा. आपके पास नेटवर्क मार्केटिंग के प्रति सकारात्मक मानसिक दृष्टिकोण होना चाहिए।

मैं आपको कई अच्छी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों की सूची भी दे सकता हूँ. लेकिन नीचे कुछ ऐसे कारक देना ठीक समझता हूँ जो आपको अपनी बुद्धिमानी से Network Marketing की कंपनियों में से Best Network Marketing Company चुनने में मदद करेगा।

Check The Registration and Ranking Status:

Network Marketing में Direct Selling Association (DSA)  http://www.DSA.org नामक एक संगठन है। दुनिया में ही हज़ारों मार्केटिंग कंपनियां हैं, केवल 200 या उनमें से कुछ ही कंपनियां (DSA) के साथ पंजीकृत हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि (DSA) प्रत्येक सदस्य कंपनी को संगठन द्वारा बनाये गए उच्च स्तरीय सख्त व्यावसायिक नियमों का पालन करना होता है. इसका मतलब यह नहीं है कि उनके साथ पंजीकृत कोई अन्य कंपनी कानूनी नहीं है. लेकिन यदि आप उनके साथ पंजीकृत कंपनी के साथ काम कर रहे हैं तो आप सुरक्षित हाथों में होंगे क्योंकि वे नियामक निकाय से संबंधित हैं. जो उनकी अतिरिक्तताओं की जांच करते हैं।

रैंकिंग के लिए आप www.mlmrankings.com और www.businessforhome.org पर कंपनी को यह जानने के लिए जांच कर सकते हैं कि क्या इन साइटों पर उन्हें दिखाया गया है या रैंक किया गया है। Google.com या फिर YouTube.com के माध्यम से कंपनी की एक ईमानदार समीक्षा की भी जांच कर लेनी ठीक होगी. यह जानने की भी कोशिश करें कि इसके  वितरक और Online Network Marketing Coach या लेखक इस कम्पनी के बारे में क्या कह रहे हैं. मुझे पता है कि भारत में भी बहुत अच्छी कंपनियां हैं जो (DSA) के साथ पंजीकृत नहीं हैं. इसलिए अपनी पसंद के लिए नीचे दिए गए हर दूसरे साधन का पता लगाएं।

top 100 network marketing companies top network marketing companies in india top 10 richest person in network marketing new network marketing companies best mlm companies to join fastest growing mlm companies top network marketing companies new network marketing companies Best Network marketing Company

How old is the company in business?

आपने “Ground Floor Company” या “Start-Up Opportunity” जैसे शब्द सुने होंगे. इसका पूरी तरह से मतलब होता है कि कंपनी बिल्कुल नई है. नई कम्पनी होने का मतलब ये कभी नहीं होता है कि कम्पनी अच्छी नहीं हो सकती है. हो सकता है की कल वो Best Network Marketing Company में शामिल हो जाए. आंकड़े बताते हैं कि नई कंपनियों का अपने पहले पांच वर्षों में कारोबार लगभग विफल रहता है क्योंकि वे अभी भी अपने गठन के चरण में होती हैं.

प्रत्येक कंपनी कभी ना कभी नई होती ही है. जो लोग पहले 5 साल गठन के समय में कम्पनी से जुड़ जाते हैं. वे आने वाले कल को लाभांश का अधिकतर हिस्सा कमा रहे होते हैं. इसलिए यदि आप उम्मीद करते हैं कि यह अभी भी पांच साल बाद ही होगा, तो आप एक नई कंपनी में शामिल हो सकते हैं. और आप कुछ “Got In Early” में से एक हैं तो आगे चलकर आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

Check the Integrity of the Management Team:

अगर कंपनी नई है और आप इसके साथ आगे बढ़ना चाहते हैं. तो सबसे पहले प्रबंधन टीम की अखंडता, सीईओ का अनुभव और Network Marketing  उद्योग में  उनकी पृष्ठभूमि और प्रतिष्ठा की जांच करें. उद्योग में उनके पास कितने साल का अनुभव है और क्या वे Network Market Industry में अन्य किसी कंपनियों में सफल रहे हैं. उनका अनुभव उनकी कंपनी को बहुत लंबे समय तक टिकने में मदद करेगा.

उन लोगों से ज़रूर बात करें जो वर्तमान में कंपनी के साथ शामिल हैं. उस व्यक्ति से पूछें जो आपके लिए व्यावसायिक अवसर पेश कर रहा है. उस कम्पनी के कुछ सफल लोगों से भी बात करें तथा उन लोगों से भी बात करना ना भूलें जो इस कम्पनी में असफल रहे. उनकी असफलता की वजह का निरिक्षण करें, और आप उनकी ग़लतियों को दोहराने से बचें. यदि वे आपको अन्य सदस्यों सामने पेश करते हैं तो उनसे भी खुलकर बात कर सकते हैं. अपने Upline से कंपनी के बारे में पूरी जानकारी लें.

Examine The Compensation Plan:

Compensation की योजना छोटे बड़े सभी आकारों में आती है. जिनमें से कुछ समझने में बेहद कठिन हैं और कुछ बहुत ही सरल हैं. आपको सुनिश्चित करना होगा कि पूरी वितरण प्रणाली कितनी उचित और उदार है, वास्तव में सबसे महत्वपूर्ण ध्यान देने योग्य बात यही है. क्यूँकि कम्पनी का Pay Plan ही वो चीज़ है जो आपको कम्पनी की तरफ आकर्षित करता है. इसमें दो सवाल आप करते हैं. 1. कि आपको भुगतान कब और कैसे मिलेगा, 2. या भुगतान कब नहीं किया जाएगा. यदि आप Pay Plan को नहीं समझते हैं तो आपको कैसे पता चलेगा कि किसी निश्चित स्तर के वेतन के लिए आपको कितना प्रयास आवश्यक होगा?

Best Network Marketing Company के लिए ईमानदारी से Pay Plan का  स्पष्टीकरण जटिल विषयों में से एक है जिसको इस आलेख में पूरी तरह से नहीं समझाया जा सकता है, भले ही आप एक साधारण Pay Plan योजना समझा रहे हों, लेकिन आपको अपना Network Business शुरू करने से पहले इसके बारे में पूरी तरह से पता होना ही चाहिए.

Network Marketing Industry में पांच प्रकार की Compensation योजनाएं होती हैं, जिनमें हर एक में कुछ बदलाव होते हैं. संभवतः कोई भी योजना किसी के लिए सही हो सकती है और किसी के लिए नहीं भी. ये सब नियमों या कम्पनी के उत्पाद के प्रकार पर निर्भर करता है. एक Best Network Marketing Company अच्छा Pay Plan चुनती है.

चलिए ऊपर बताई गई 5 विभिन्न प्रकार की Pay Plan योजनाओं पर एक नज़र डालते हैं:

  1. Stair Step Break A Way (Board Breaking etc)
  2. Uni-Level
  3. Matrix
  4. Australian
  5. Binary

नए महत्वाकांक्षी Network Marketing व्यवसाय मालिक हमेशा पूछते हैं, इनमें से कौन सा Network Marketing Pay Plan सबसे सुगम है. इसका पूर्ण रूप से उत्तर देना लगभग असंभव है. यह तो आपके ऊपर निर्भर करता है और आप अपने Network Marketing Business से क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आपको कम्पनी के Pay Plan का ध्यान पूर्वक अध्ययन आवश्यक है.

अंत में, केवल यही कहना चाहता हूँ कि Network  Marketing में सबसे अच्छी कम्पनी वही हो सकती है जिसका Pay Plan वितरकों के अनुरूप हो. आपको किसी भी Network Marketing Company से जुड़ने से पहले ऊपर दिए गए विकल्पों को ध्यान में रखना चाहिए.

यदि आप एक Network Marketer हैं तो ज्यादा से जायदा प्रतिनिधियों को अपने साथ लायें.

उम्मीद करता हूँ, कि अब आपको Best Network Marketing Company को चुनने में किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. यही अब भी आपके दिमाग में कोई सवाल हो तो आप नीचे Comment करके जान सकते हैं. लेख को Share ज़रूर करें ताकि और लोग भी इस जानकारी से लाभ उठा सकें.

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *