Direct Selling Mein Good Upline Kaun Hai?

By | 22nd March 2018

Network Marketing Ideas, Direct Selling, Multi Level Marketing, MLM Business, No one network marketing company, marketing plan, marketing ideas, how to succeed in network marketing, online mlm business, earn money online, business-network, small business network, fox business network, business social networkनमस्कार दोस्तों आज मैं आपके लिया एक बहुत ही ख़ास जानकारी लेके आया हूँ. अगर आप Network Business में हैं. जिसको Direct Selling / Network Marketing / Multi Level Marketing के नाम से भी जाना जाता है. अगर आप Network Business में है तो आप शायद जानते होंगे कि इसमें एक Relation (रिश्ता) होता है. और वो रिश्ता होता है Upline और Downline का. जी हाँ, जाहिर सी बात है, अगर आप किसी कंपनी से जुड़ चुके हैं, तो आपका भी एक ऐसा रिश्ता बना होगा. जिसमे आपकी कुछ Upline होंगी और बहुत सारी आपकी Downline होंगी.

बहुत सारे लोग जब इस Network Marketing या Direct Selling के Business आते हैं. तो वो अपने Upline की क़ीमत को समझते नहीं हैं. लेकिन आपका Upline आपको कामयाब बनाने में दिन रात एक कर देता है. जिस प्रकार आपके घर में आपके माँ बाप आपको कामयाब करने में अपना सब कुछ न्योछावर कर देते हैं. ठीक उसी प्रकार आपकी Upline भी आपके लिए सदैव तत्पर रहते हैं. क्यूँकि आपकी कामयाबी में ही उनकी कामयाबी है. एक बेहरतीन Upline अपनी Downline को कभी भी ग़लत Education नहीं देती है. इसीलिए हमें अपने Upline का सम्मान करना चाहिए. क्यूँकि Upline ही वो ताक़त है जो आपको ज़मीन से उठाकर आसमान की बुलंदी पर बिठा सकता है.

ये भी पढ़ें !

How To Invite People In Network Marketing

Who Is Upline In Direct Selling Business?

दोस्तों सबसे पहले हमें Upline के बारे में समझना होगा कि आखिर Upline है क्या? बहुत सारे लोग जो इस व्यापार में नए आते हैं. उनको जानकारी नहीं होती है. वो इस बात से अनजान रहते हैं कि Upline की परिभाषा क्या है? बहुत सारे लोग उस व्यक्ति को Upline समझ लेते हैं जिसने आपको उस Direct Selling के Business में जोड़ा है. लेकिन वो व्यक्ति आपका Upline भी हो सकता है और नहीं भी. दोस्तो इस फ़र्क को आपको समझना पड़ेगा.

Difference Between Upline और Sponsor In Direct Selling

जो व्यक्ति आपको Direct Selling के Business में लेकर आया है उसको आप Sponsor कहेंगें. Sponsor का काम केवल आपको कंपनी या इस Business से जोड़ना भर होता है. लेकिन जो व्यक्ति आपको इस Business में सफलताओं की बुलंदी पर लेकर जाएगा. उसको कहते हैं Upline. आपका Sponsor आपका Upline भी बन सकता है. मगर Upline बनने के लिए उसमें कुछ  ख़ास बातें होनी चाहियें. तभी वो आपको सफल कर सकता है. इस फ़र्क को आप जितनी जल्दी से जल्दी समझ जायेंगे उतना आपके लिए ही अच्छा होगा. आपका Sponsor जो आपको इस Business में लेकर आया है. हो सकता है वो उस Business से एक दिन पहले, 10 दिन पहले, या फिर एक या दो महीने पहले ही जुड़ा हो. उसको इस Business की पूरी जानकारी अभी ना हो. इसलिए आपका Sponsor तो आपको सफल बनाने से रहा. और बहुत सारे लोग इन लोगों को अपना Upline मानकर Business शुरू कर देते हैं. लेकिन अपने इस Sponsor को ज़्यादा जानकारी ना होने की वजह से लोग सफल नहीं हो पाते हैं. तथा इसी वजह से ही इस Business को छोड़ देते हैं.

एक अच्छे Upline की पहचान कैसे करे?

तो दोस्तो अब आपको पता चल गया होगा की Sponsor और Upline में क्या फ़र्क क्या होता है. अब मैं आपको बताऊँगा कि एक अच्छे Upline की पहचान कैसे करें? Upline को पहचानने का तरीक़ा क्या होता है? कौन सी Upline आपकी बेहतरीन Upline है? कौन आपको सफल बना सकता है? जिसके साथ मिलकर आप इस Business में आगे बढ़ सकते हैं. इसके लिए आपको अपने Upline में नीचे लिखी हुई बातों को तलाश करना होगा.

#1. Active होना

Upline की सबसे पहली परिभाषा क्या है? इसको ज़रा ध्यान से समझिये. अपने Upline को पहचानने का सबसे सरल तरीक़ा ये है कि वह हर समय Active रहेगा. आप अपने ग्रुप में देखिये की कौन सी Upline सबसे ज़्यादा Active है? Active का मतलब है कि जिसेकंपनी का Business Plan अच्छे से दिखाना आता हो. और कंपनी की हर Meeting, Training और Seminar में सबसे पहले खड़ा नज़ारा आता हो. जो आपकी छोटी से छोटी बात को ध्यान में रखता हो. उसको हम बोलते हैं Active Upline.

#2. Effective (प्रभावशाली) होना

दूसरी जो सबसे बड़ा गुण आपके Upline में होना चाहिए वो है उसका प्रभावशाली होना. आपके Upline को प्रभावशाली होना चाहिए.जब भी आप अपने Upline को किसी से मिलवाते हो तो उसका प्रभाव मिलने वाले व्यक्ति पर पड़ता है. जो अपनी कुछ ना कुछ छाप सामने वाले व्यक्ति पर छोड़ सके.

#3. Income Growing Upline

Growing Upline उसको कहते हैं. जिसकी हर महीने की Income कुछ ना कुछ बढ़ कर आती है. क्यूँकि वह रोज़ाना अपने प्रभाव से लोगो को आकर्षित करता है और अपने Business को बढ़ाता है.

#4. Upline को Caring होना चाहिए

Caring Upline होना बहुत ज़रूरी है. Caring Upline हमेशा अपनी Income के बारे में ना सोचकर पहले अपनी टीम की Income के बारे में सोचता है. वो कभी भी अपनी Income बढ़ाने की बात नहीं करता है. हमेशा अपनी Downline की Income को बढ़ाने के लिए काम करता है.

तो दोस्तो ये बातें है जिनसे आप एक अच्छे और बेहतरीन Upline की पहचान कर सकते हैं. और इन चारों बातों पर ठीक प्रकार से अमल करके आप भी अपनी Downline के लिए एक अच्छी Upline बन सकते हैं. अभी आपकी शुरुआत है इसीलिए आप ऊपर बतायी गयी बातों को एक Upline में तलाश करते हैं. मगर जब आप इस Business को ठीक पारकर से करेंगें तो आपके Downline में भी बहुत सारे लोग होंगे और आप अगर अपने अन्दर इन बातों को पैदा नहीं करेंगें तो आप केवल Sponsor ही बनके रह जायेंगे. Upline कभी नहीं बन पाएंगे.

इसलिए आज से ही आपकी जितनी भी Upline है. उनकी बातों को सुने. उनका सम्मान करें और उनसे प्यार से बात करें. जो काम भी वो करते हैं उन सबको अपने अन्दर जल्दी से जल्दी अपनाने की कोशिश करें.

इन बातों को ध्यान में रखकर आप भी बहुत जल्दी एक बेहतरीन और कामयाब Upline बन सकते हैं.

ये Post आपको अगर आपको अच्छी लगी है तो शेयर ज़रूर करें. और Network Marketing को लेकर जो भी सवाल आपके मन में हैं आप Comment के ज़रिये जान सकते हैं.

Share it to help others!

5 thoughts on “Direct Selling Mein Good Upline Kaun Hai?

  1. Pingback: Network Marketing के लिए लोगों को कैसे आकर्षित करें? - Hindi on Web

  2. Pingback: The Network Marketing Future In India - Hindi on Web

  3. Pingback: Network Marketing Vs Traditional Job Full Guide - Hindi on Web

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *