Advance Guide To Choose A Right Social Media Platform

By | 21st April 2018
आज से लगभग 20 साल पहले तक Internet केवल कुछ ही जगहों पर होता था. मगर आजकल Internet हर एक की पहुँच की अन्दर आ चुका है. Computer से ज़्यादा Mobile पर Internet का इस्तेमाल ज़्यादा होता है. Internet में सबसे ज़्यादा Social Media का चलन है. शायद ही कोई Mobile User ऐसा मिलेगा जिसका Facebook, Twitter, Pinterest या Instagram पर खाता ना हो. Internet की दुनिया में बहुत सारे Social Media Platforms हैं. बहुत सारे Social Media Platform ऐसे भी हैं जिन्हें हम और आप शायद अभी तक जानते भी नहीं हैं.

Advance Guide To Choose A Right Social Media Platform

Social Media की दुनिया में से कुछ ही ऐसे हैं जो Best Social Media Platforms की श्रेणी में आते हैं. वैसे Most Popular Social Media Platforms को हम प्रयोग करते हैं. अगर आप Internet पर Search करेंगे तो आपको Social Media Marketing Platform List भी मिल जायेगी. जैसे जैसे वक़्त गुज़र रहा है और Internet अपनी पकड़ को मजबूत कर रहा है. बाज़ार में उसी के अनुसार New Social Media Platform भी आ रहे हैं.

अब इन्हीं Social Media Platforms में से हम कुछ के बारे में गहराई से जानने की कोशिश करेंगे. उनके फायदे और नुक्सान के बारे में भी बात करेंगे. All Social Media Platforms को तो हम यहाँ पर समेट नहीं पाएंगे मगर फिर फिर Popular Social Media Platforms को देखते हैं.
social media platform, social media management tools, social media monitoring, social media marketing platforms, Best social media platforms, New social media platforms, all social media platforms, most popular social media platform, best social media for business, social media marketing platform list

Facebook

Facebook Marketing: For List Building

सबसे पहले हम Facebook की बात करते हैं. Facebook दुनिया का सबसे बड़ा Social Network है. यदि आपकी Post किसी Group में जाती है एक साथ हज़ारों या फिर लाखों लोगों तक पहुँच सकती है. Facebook में लिंक जोड़ना, विडियो डालना, Pictures Upload करना बहुत आसान है. यूँ कह सकते हैं कि Facebook को Use करना बहुत ही आसान है.

Facebook को Use करना जहाँ बहुत ही आसान है तो इसमें एक दोष भी है की Algorithm में अगर कुछ भी बदलाव हो जाता है तो आपकी की हुई Post रातों रात लोगों की पहुँच को कम कर सकती है. लगभग 45% Facebook User Brand Page को पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में यदि आपका कोई Brand Page है तो आपको अपनी Post को ज़्यादा से जायदा लोगों तक पहुँचाने के लिए कुछ खर्चा करना पड़ेगा.

Facebook पर परिवार और दोस्तों को पहली प्राथमिकता दी जाती है. इसलिए आपको अपनी Post को ज़्यादा लोगों तक पहुँचाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है.

यदि आप किसी Group में या Public Post करते हैं तो केवल 10% के करीब ही Followers उस Post को देखते हैं. Facebook पर 75% Users ऐसे हैं जिनकी उम्र 30-49 साल के बीच है.

Twitter

Dos And Don’ts For Content Marketing On Twitter

Twitter ज़्यादातर Bloggers और Press के लिए उपयोगी सिद्ध हुआ है. जहाँ पर इन लोगों को शेयर करने के लिए काफी Content मिल जाता है. Twitter के Tweets को Google अपने Search Engine में Index कर लेता है. इसलिए इसका सबसे बड़ा फायदा Bloggers को जाता है. Twitter पर Chats के ज़रिये आप नए नए ग्राहकों से मिल पाते हैं.
Twitter की कुछ सीमायें भी हैं जैसे इसमें Character Limits दी हुई है. आपको अपनी बात उतने ही लफ़्ज़ों में कहनी होती है जितने की Twitter आज्ञा देता है. Twitter पर Tweets की संख्या इतनी ज़्यादा और तेज़ी से बढती है कि आपकी Tweet थोड़ी देर में ही पुरानी होकर नीचे दब जाती है. कुछ Users को ये बात ठीक नहीं लगती है.
Twitter पर लगभग 25% Users Journalists हैं. Twitter पर जिन Tweet के साथ Pictures होती है उनको 18% ज़्यादा क्लिक मिलती हैं. Twitter पर लगभग 320 Million Users हैं मगर 44% Users ऐसे भी हैं जिन्होंने कभी कोई Tweet किया ही नहीं है.

Instagram

Hindi Blog Traffic Badhane Ke 10 Tareeqe

Instagram भी एक Popular Social Media है जो Designers और Makers को बहुत अच्छी लगती है. बहुत सारे रचनात्मक प्रवर्ती के लोग Instagram पर अपने जैसे ही लोगों को तलाश करते हैं. Instagram पर अगर आप Hashtags का प्रयोग करना सीख जाते हैं तो आपकी Post आपके Followers ही नहीं बल्कि वो लोग भी देख पाएंगे जो आपको जानते तक नहीं हैं.

Instagram पर Captions में Clickable Link नहीं होता है इसलिए किसी Post पर User से Click करवाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. आप Posts को Timeline से छुपा भी सकते हो.

Followers के मामले में Instagram पर Facebook के मुक़ाबले 58 गुना लोग Post को देखते हैं. Instagram के ५३% Users 18-29 वर्ष की आयु के हैं तथा एक महीने में 400 Million Users Instagram का उपयोग करते हैं.

social media platform, social media management tools, social media monitoring, social media marketing platforms, Best social media platforms, New social media platforms, all social media platforms, most popular social media platform, best social media for business, social media marketing platform list

Pinterest

Facebook Tips & Special Tricks In Hindi

Pinterest एक बहुत बड़ा Search Engine है. Pinterest पर डाली जाने वाली Posts Tweets या Facebook Posts से ज़्यादा लम्बे समय तक जीवित रहती हैं.

Referrals के मामले में Average Spend Facebook से दो गुना है. Pins अपने Original Source से लिंक होती हैं. औसतन एक Pin 10 से 12 बार Repined होती है.

Pinterest पर अगर आप को अपना प्रभाव छोड़ना है तो आपको Pin जल्दी जल्दी करते रहना पड़ता है. Pinterest पर 55% Users United States से हैं. इसका सबसे बड़ा नुकसान यह है कि यहाँ पर Brand की Customer से मुलाक़ात बहुत कम हो पाती है.

आपको Pinterest पर अच्छे Result के लिए कम से कम 15-20 Pins करने पड़ेंगे तथा 85% Users Females हैं. Pinterest पर 100 Million Users हर महीने आते हैं.

Google Plus (Social Media Platform)

यूँ तो Google Plus पर 300 Million Users Registered हैं मगर उनमें से कुछ ही Active रहते हैं.

Google Plus को उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा SEO (Search Engine Optimization) को होता है क्यूँकि यह Google Product है. Google Plus का सम्बन्ध Google Adwords और Youtube से भी है. इसलिए इसको Bloggers बहुत ज़्यादा Use करते हैं.

ऊपर के बातों को ध्यान में रखते हुए हम कह सकते हैं कि Google Plus का भविष्य अंधकारमय है. Social Media Platform में से Google Plus अकेला है जिसपर सबसे ज़्यादा Inactive Users हैं.

Google Plus पर केवल 3% Users ही 25-34 साल की आयु के हैं. जिनमें से 66% पुरुष हैं.

जैसे कि मैं पहले भी कह चुका हूँ कि Social Media Platform की दुनिया में आप सभी के बारे में नहीं जान पाएंगे लेकिन कुछ को अच्छी प्रकार से परख सकते हैं क्यूँकि हम खुद भी उनका उपयोग करते हैं.

Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *