what to say to motivate your team how do you motivate your team interview question how to motivate a team at workplace motivating and leading teams how to motivate your team via email how to motivate team to improve performance team motivation tips what not to do when you're trying to motivate your team
Spread the love

दोस्तों किसी भी Direct Marketing कंपनी की Growth उसके सेल्स पर निर्भर करती है और सेल्स का पूरा काम आपके द्वारा बनायीं हुई Sales Team करती है. तो आप जानते ही हैं कि आपकी टीम के हर सदस्य को नए नए लोगों से मिलना होता, उन्हें नए नए Cleints बनाने होते हैं तो ऐसे में उनके सामने Negatives भी दूसरे लोगों की अपेक्षा ज़्यादा आते हैं और Direct Marketing में तो 90% Negative Result ही मिलते हैं. इसलिए यहाँ आपको 8 Tips to Motivate your Team की ज़रुरत हैं.

और ऐसे में अपनी सेल्स टीम को मैनेज और Motivate करने का पूरा ज़िम्मा उसके Leader या आप पर ही होता है. तो आख़िर एक टीम लीडर अपनी टीम को कैसे Motivate करे ताकि उनका पूरा Focus अपने गोल पर ही रहे. क्यूँकि जो सेल्स टीम आपने बनायीं है, उसके Motivate रहने से ही सेल्स बढ़ेगी और आपने जो गोल बनाया है वो Achieve होगी. यहाँ मैं आपको 8 Tips to Motivate your Team दे रहा हूँ जिससे आप अपनी टीम को Motivate कर अपना गोल हासिल कर सकते हैं

Joint Meeting करें

अपनी टीम को Motivate रखने के लिए आपको हफ्ते में एक दिन एक Joint Meeting ज़रूर रखनी चाहिए जिसमें आपके सभी Senior और Junior शामिल हों. कुछ Leaders Joint Meeting करते हैं पर Positive Result नहीं मिलने पर Meeting करना बंद कर देते हैं. ऐसा बिलकुल नहीं करना चाहिए क्यूँकि Meeting की ही इसलिए जाती है ताकि उन कारणों को खोजा जाए जिसकी वजह से अपेक्षित परिणाम नहीं मिल रहे हैं. दूसरा, आपकी टीम के जनरेटर आप हैं जहाँ से टीम के हर Member को Power Supply होती है, इसलिए Meeting ज़रूर करें और पूरी Meeting की पहले से ही Planning कर लें.

पूरी Meeting में उत्साहित रहें

पूरी Meeting के दौरान शुरू से आख़िर तक आपको Energetic और उत्साहित रहना और दिखना चाहिए. क्यूँकि आपको उत्साहित देखकर आपकी टीम भी उत्साहित रहेगी. ठीक उसी तरह जिस तरह कोई इमोशनल फिल्म देखकर लोग भी इमोशनल हो जाते हैं, एक्शन फिल्म देखकर Energic महसूस करते हैं और हॉरर फिल्म देखकर डर महसूस करते हैं. इसीलिए Meeting में आपको उत्साहित रहना चाहिए क्यूँकि आप अपनी टीम के जनरेटर हैं.

सकारात्मक बातें करें

How to Develop Team In Network Marketing Full Guide

पूरी Meeting के दौरान सिर्फ सकारात्मक बातें ही करें. कोई भी नकारात्मक बात ना करे. अगर Meeting में किसी तरह का नकारात्मक सवाल या किसी सदस्य की वजह से ऐसी कोई नकारात्मक स्थिति बनती है तो उसे जल्द से जल्द ख़त्म कर माहौल को फिर से सकारात्मक बनायें. क्यूँकि कोई भी नकारात्मक बात पूरी टीम का माहौल बिगाड़ सकती है, टीम की positivity और excitement को ख़त्म कर सकती है.

टीम में अच्छा काम करने वालों की तारीफ करे

अगर आप अपनी टीम को सही मायने में Motivate करना चाहते हैं तो ये काम ज़रूर करें. Meeting के दौरान सबके सामने उन लोगों की तारीफ ज़रूर करें जो अच्छा काम कर रहें हैं. इससे उन लोगों में और अच्छा काम करने का Positive Pressure तो पड़ेगा ही साथ ही जो नए लोग हैं वो भी Motivate होंगे और वो भी अच्छा करने को प्रेरित होंगे ताकि उन्हें भी टीम के सामने appreciation मिले.

पूरी टीम का एक Joint गोल बनाएँ

टीम के हर मेम्बर का अपना अपना एक गोल होता है पर आप पूरी टीम का एक Joint गोल बनाकर पेश कर सकते हैं. इससे सभी टीम Members में टीम भावना पैदा होगी और वो एक दूसरे को पीछे छोड़ने की बजाय एक दूसरे का सहयोग करेंगे क्यूँकि ये सबका गोल है और इससे उन्हें एक दूसरे से बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. याद रखिये, पूरी टीम मिलकर वो कर सकती है जो अलग अलग रहकर कोई नहीं कर सकता.

अपने वर्क का भी Result दिखाएँ

Network Marketing Tips Full Guide

To Motivate your team जिस तरह आप अपनी टीम के किसी Member के काम का Result Meeting में दिखाकर उसकी तारीफ करते हैं. उसी तरह आप भी अपने performance या काम का Result सबके सामने सावर्जनिक करें, क्यूँकि आप भी उस टीम का हिस्सा हैं. इससे किसी भी Members के पास कोई बहाना नहीं होगा क्यूँकि वह जान जाएगा कि आप भी वही कर रहे हैं जो वह कर रहा है और आप भी उतनी ही मेहनत करते हैं जितना वो करता है. पर हाँ, इस बात का ध्यान रखें कि अपने performance का Result तभी दिखाएँ जब वो आपकी टीम के 70% Result से ज़्यादा हो.

अपनी टीम के लिए कोई Competition या Reward रखें

आप अपनी टीम के performance या सेल्स को बढ़ाने करने के लिए कोई Competition या Reward रख सकते हैं, जिसे Achieve करने के लिए सभी लोग अपना पूरा focus और पूरी कोशिश करेंगे. ये Trick उन्हें लम्बे समय तक Motivate Your Team करने के लिए नहीं है. आपको हमेशा इस बात पर focus करना है कि कैसे अपनी टीम को हमेशा energetic और Motivate रखा जाए.

उन्हें महसूस कराएँ कि आप हमेशा उनके साथ हैं

Meeting के दौरान आप अपनी टीम को यह महसूस कराएँ कि आप उन्हें उनके गोल तक पहुँचाने में हर संभव मदद करेंगे और समय पर करें भी. इससे पूरी टीम आप पर भरोसा करेगी और आपनी एक आवाज़ पर आपके पीछे चलेगी.

तो दोस्तों ये थी 8 Power Boosting Tips जो आपनी टीम को Motivate करने में आपनी मदद करेंगी. अगर आपको इसमें और कोई जानकारी या कोई सुझाव हो तो आप comment में पूँछ सकते हैं.

अच्छा लगे तो शेयर ज़रूर करे.

Share it to help others!

2 Replies to “8 Tips to Motivate your Team”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *