5 Golden Rules Of Success In Network Marketing

By | 14th November 2019

नेटवर्क मार्केटिंग का नाम तो सभी ने सुना ही होगा यह एक ऐसी इंडस्ट्री है जिसने संसार को सबसे ज्यादा मिलेनियर दिए हैं फिर भी बहुत सारे लोग इसमें फेल हो जाते हैं कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ कमी जरूर रहती है जो वह लोग फेल हो जाते हैं. देखिये किसी भी काम को करने के कुछ नियम होते हैं अगर आप उन नियमों का पालन करते हैं तो कभी भी फेल नहीं होते हैं मैं यहाँ आपको 5 Golden Rules Of Network Marketing बताने जा रहा हूँ जिनको अगर ठीक से फॉलो किया गया तो कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग में फेल नहीं होगा.

1. Find A Company That You Can Proudly Represent

नेटवर्क मार्केटिंग में आप एक कंपनी को रिप्रेजेंट (प्रतिनिधित्व) करते हो आप उस कंपनी के ब्रांड एंबेसडर होते हो. मान लो आप कंपनी के ब्रांड एंबेसेडर हैं लेकिन वह कंपनी कौन सी है? आपने कोई ऐसी कंपनी तो ज्वाइन नहीं कर ली जहाँ आपने प्लान देखा, पैसा देखा, प्रोडक्ट देखे और फिर आपने कहा कि बताओ कौन सा प्रोडक्ट प्रमोट करना है? क्या आपने बिना सब कुछ देखे कोई भी कंपनी ज्वाइन कर ली है. पहला रूल यह कहता है कि आपकी कंपनी ऐसी होनी चाहिए कि जिसे आप गर्व के साथ लोगों के सामने रख सकें जिसके बारे में बात करने में आपको हिचकिचाहट ना हो, बात करने में आपको किसी तरह की शंका ना हो. अब सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी कंपनी है जिसे आप Proudly Represent कर सकते हो? 5 Golden Rules of Network Marketing में यह बात बहुत ध्यान रखने वाली है.

How To Choose A Good Multi Level Marketing Company

5 Golden Rules of Success In Network Marketing, Network Marketing, MLM
5 Golden Rules of Success In Network Marketing

चलिए मैं आपको बताता हूं कि ऐसी कंपनी को कैसे तलाश किया जाए कि जिसे आप Proudly Represent कर सको.

कंपनी के जो भी प्रोडक्ट है, अगर यह कंपनी नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं होती तो क्या तब भी इसके प्रोडक्ट खरीदना पसंद करते? यह मेरा सवाल आपसे है क्या तब भी आप उस कंपनी के प्रोडक्ट प्रमोट करते? अगर आपका जवाब हाँ है, तो इसका मतलब आपने सही कंपनी को चुना है. इसके बाद जो पैसा आ रहा है वह सही तरीके से आ रहा है किसी को Cheat करके नहीं आ रहा है. आपको ऐसी कंपनी चाहिए जिसके प्रोडक्ट पर आप गर्व कर सको. आपकी कंपनी का सिस्टम ऐसा होना चाहिए जिस पर आप गर्व करो.

2. Don’t Focus on Creating Customers

अब जो मैं नियम आपको बताने जा रहा हूँ यह 5 Golden Rules Of Success In Network Marketing का वह नियम है जिसके बारे में अब तक जिसने भी आपको बताया है लगभग सभी ने गलत बताया है. हर एक कंपनी यह चाहती है कि उसके बहुत सारे Customers बनाओ, अपना प्रोडक्ट बताओ, इसके फायदे बताओ, मार्केट लेकर जाओ और उसको बेचो.

पहली बात तो यह है कि आप इस काम के लिए नेटवर्क मार्केटिंग में नहीं हो. नेटवर्क मार्केटिंग में हम लोग यह नहीं करते. दूसरी बात अगर आपको यह सिखाया गया तो यह इसलिए सिखाया गया ताकि आप कुछ सेल कर सको. Customer Develop कर सको. नहीं इसकी कोई जरूरत नहीं है. पैसा ही नहीं आएगा, आपको गलत बताया गया है, आपको मैं कह रहा हूँ ना आपको गलत बताया गया है.

क्या करना होता है फिर? मुझे यह आईडिया क्यों अच्छा नहीं लगता? क्योंकि मैंने ये किया हुआ है. मैंने लाखों रुपए के प्रोडक्ट खुद बेचे हैं. मैं जानता हूँ कैसे बेचा जाता है. मैं आपको सिखा सकता हूँ कि कोई भी प्रोडक्ट कैसे बेचा जाता है फिर भी मैं आपको बता रहा हूँ कि यह बेकार आईडिया है? क्यों आपको पहले बताया जाता है कि Use The Product, Result लेकर आओ, जब आपके सामने Product का Result आएगा तो वह अपने आप Product को इस्तेमाल करेगा उसके बाद Promoter बन जाएगा, सिंपल है ये, कितनी बार आपके साथ ऐसा हुआ है, ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता, क्यों नहीं होता? 5 Golden Rules इसका ही तो जवाब देना है.

पहली बात किसी Product का Result आने में 1 महीने से 6 महीने तक का टाइम लग सकता है, फिर आप 6 महीने तक उसका इंतज़ार करते हो, और आप कहते हो Result पक्का आएगा, पहली बात तो 6 महीने तक आप Motivate नहीं रहते अगर 6 महीने तक आप Motivate रहे भी, तो इसकी दो बातें होंगी या तो Result आएगा या Result नहीं आएगा अगर Result आ भी गया यह जरूरी नहीं है कि वह व्यक्ति आपका काम भी आगे Promote भी करेगा या नहीं, और फिर 6 महीने तक इंतज़ार करके एक Distributor बनाना जिंदगी गुजर जाएगी नेटवर्क बनाने में, आप यहाँ से फिर कुछ कमा ही नहीं पाओगे.

आपको बताता हूँ कि करना क्या है जब आपने जॉइन किया तो :
आप ने कंपनी के प्रोडक्ट खरीदे?
जी हाँ !
आप हर महीने कंपनी का प्रोडक्ट खरीदते हैं?
जी हाँ !
प्रोडक्ट आपको अच्छे लगते हैं?
जी हाँ !
प्रमोट करते हो?
जी हाँ !

आपने एक Distributor बनके प्रोडक्ट को यूज भी किया प्रोडक्ट को प्रमोट भी किया और Regular Customer भी बन गए आप पूरी जिंदगी जो Product आपको अच्छे लगे उनको उपयोग करते रहेंगे. इसलिए जिसको भी ग्राहक बनाओ उसको कंपनी का प्लान दिखाओ, प्लान देखने के बाद जो व्यक्ति ग्राहक बनेगा वह अपने आप ही Product खरीदेगा, खुद बा खुद वह Promote भी करेगा और निरन्तर ग्राहक बना रहेगा. और एक बात और आपको बता दूँ कि वह आगे भी लोगों को ग्राहक बनाएगा.

20 ग्राहक बनाने से ज्यादा अच्छा है के आप 20 ऐसे Distributor बना दो यह 20 Distributor जब प्लान दिखाएंगे तो तो 200 नहीं 2000 घरों के अंदर Product अपने आप पहुँच जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा और अगर आप ग्राहक बनाने के लिए निकलोगे तो सेल्समेन बनकर रह जाओगे, दिमाग ख़राब हो जाएगा, कंपनी का माल आपके घर में भरा रहेगा और वह बिकेगा नहीं और फिर आप कहोगे तो बेकार का काम है. प्रोडक्ट स्टॉक नहीं करना होता है हमें टीम बनाकर काम करना होता है.

3. It is About Their Success Not yours

5 Golden Rules Of Success In Network Marketing में एक सबसे बड़ी बात जो आपको कामयाबी से रोक सकती है, आप जिसके नीचे ज्वाइन करते हैं उसको अपलाइन कहते हैं और जिनको भी आप अपने नीचे ज्वाइन कराते हैं उनको डाउन लाइन कहते हैं. यह डाउन लाइन और अपलाइन को कैसे maintain करना है वो मैं आपको बताता हूँ. हमेशा डाउनलाइन की कामयाबी के बारे में बात करें अपनी कामयाबी के बारे में कभी बात ना करें. अपनी कामयाबी के बारे में अपने अपलाइन से बात करें.

अपने डाउनलाइन से उनके टारगेट के बारे में बात करें अपने टारगेट के बारे में अपने अपलाइन से बात करें. अगर आपको कोई दिक्कत आ रही है तो उसको अपने डाउनलाइन से कभी भी शेयर ना करें अपनी दिक्कत को अपने अपलाइन से शेयर करें उसका समाधान अपने अपलाइन से मालूम करें.

Direct Selling Mein Good Upline Kaun Hai?

5 Golden Rules Of Success के हिसाब से अपने डाउनलाइन के सामने कभी भी अपने सपनों का जिक्र ना करें केवल अपने डाउनलाइन के सपनों का जिक्र करें. अगर आप अपने टारगेट के बारे में डाउनलाइन से जिक्र करते हैं तो डाउनलाइन को लगेगा अरे आप तो उनको इस्तेमाल कर रहे हैं और अपना उल्लू सीधा कर रहे हैं. लेकिन जब आप डाउनलाइन की कामयाबी के बारे में बात करते हैं उनको लगता है कि आप उन्हें कामयाब करने के बारे में चिंतित हैं. आपके डाउनलाइन को इस से कोई मतलब नहीं है कि आपके सपने क्या है या फिर आपको कितना पैसा चाहिए वह तो केवल यह जानना चाहता है कि उसे कितने पैसे आप दिलवा सकते हों. आपको कितना पैसा चाहिए इसके बारे में अपने अपलाइन से बात करो.

4. Listen and Share The Solution (5 Golden Rules)

जब आप किसी से बात करते हो तो पहले उसी समस्या को सुनो. उसको क्या चाहिए, क्या वह चाहता है, क्या वह कहना चाहता है, उसकी सारी बातों को सुनते रहो, उसको कहीं ना कहीं, कोई ना कोई समस्या तो जरूर होगी उस समस्या का उपाय तलाश करो अपनी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के प्लान से उसको वो उपाय बेचो, प्रोडक्ट ना बेचो प्रोडक्ट तो वह अपने आप खरीद लेगा आप उसकी समस्या का हल निकालो अपना प्लान अपने प्रोडक्ट अपना प्रोफाइल नहीं बेचना है, आपको केवल उपाय बेचना है.

Network Marketing के लिए लोगों को कैसे आकर्षित करें?

मान लो किसी व्यक्ति को भूख लगी है उसे खाना चाहिए और आप उसको अपना प्लान बेच रहे हैं, प्रोडक्ट बेच रहे हैं, प्रोफाइल बेच रहे हैं, करोड़ों की बातें कर रहे हैं, लेकिन उसका सारा ध्यान तो उसकी भूख में है उसका उसका सारा ध्यान तो खाने की तरफ है, 5 Golden Rules Of Success यह कहता है कि तो वह ना तो आपके प्लान को सुनेगा, ना प्रोडक्ट को सुनेगा, और ना ही प्रोफाइल को सुनेगा, वह सिर्फ खाने के बारे में सोचता रहेगा और आप उसके सामने जो भी बातें कर रहें हैं वो सब उसके लिए बेकार हैं. उससे उसकी समस्या के बारे में पूछो कि भाई तुम्हारी समस्या क्या है, वह बताएगा मुझे भूख लगी है उसे खाने के बारे में बात करो उसकी भूख का उपाय करो तब वो आपके साथ है.

अगली समस्या वो कहता है कि भाई मुझे ₹1,00,000  महीना चाहिए और मेरे ऊपर कर्जा हो गया है अब तो सारी की सारी प्रेजेंटेशन उसके ₹1,00,000 के ऊपर और उसके कर्जे के ऊपर होगी ना कोई प्लान होगा, ना कोई प्रोडक्ट होगा, और ना ही कोई प्रोफाइल होगा सिर्फ और सिर्फ उसके कर्ज उतारने की बातें होंगी और कोई बातें होगी ही नहीं. कोई व्यक्ति आपसे कहता है भाई मुझे कार खरीदनी है. कोई प्लान नहीं, कोई प्रोडक्ट नहीं, कोई प्रोफाइल नहीं होगा बात सिर्फ उसके कार खरीदने की होगी इसके अलावा कोई और बात होगी ही नहीं उसकी समस्या का उपाय करना है. इसकी समस्या एक कार है तो तुम उसके साथ ₹1,00,000 की बात ना करो.

किसी ने कहा कि मुझे अपने बच्चे को बाहर भेजना है पढ़ाई के लिए अब तो सारी की सारी प्रेजेंटेशन केवल उस बच्चे को बाहर भेजने के लिए होगी इसके अलावा और कोई बात ही नहीं होगी. भूल जाओ अपना प्लान, प्रोडक्ट, प्रोफाइल, और भूल जाओ अपनी कंपनी. सिर्फ उस बच्चे को बाहर भेजने के लिए बात होगी और कोई प्रेजेंटेशन में कुछ नहीं होगा इस प्रकार से अगर काम करोगे तो व्यक्ति ज्वाइन हो कर उठेगा क्योंकि उसे आपके प्रोडक्ट, प्लान, प्रोफाइल से कोई लेना देना है ही नहीं. उसको तो सिर्फ अपनी अपनी समस्या के उपाय से मतलब है और अगर आप उसको उसकी समस्या का उपाय दे देते हो तो वह आपके साथ में आएगा काम करेगा प्रमोटर बनेगा और एक बेहतरीन लीडर बन कर निकल सकता है.

यहाँ पर दो बातें हैं या तो मेरी प्रेजेंटेशन जो मैं देता हुआ आ रहा हूँ उससे अपनी समस्या का समाधान निकाल ले या फिर मैं अपने आपको इतना काबिल बना लूँ कि मैं उसकी समस्या का समाधान दे दूँ. जो आपको बेहतर लगता है वह आप कर सकते हैं.

अब वह अपनी समस्या का समाधान आपकी प्रेजेंटेशन से निकाल सकता है या नहीं निकाल सकता है इस बात की कोई गारंटी नहीं है. लेकिन आप अपनी प्रेजेंटेशन से उसकी समस्या का समाधान निकाल कर दे सकते हैं. आपको इतना काबिल बनना होगा तभी आपका बिजनेस उड़ान भरेगा.

5. Get Skill As Soon As Possible

आपको अपने अंदर कुशलता पैदा करनी पड़ेगी. कुछ लोग नेटवर्क मार्केटिंग में आ तो जाते हैं काम भी करते हैं. महीनों सालों काम करते हैं, लेकिन कामयाब नहीं हो पाते. उसकी सबसे बड़ी वजह यह होती है कि वह लोग अपने अंदर कुशलता पैदा नहीं कर पाते हैं. अगर वह अपने अन्दर कुशलता पैदा कर लेंगे तो जल्दी कामयाब हो जाएंगे. 5 Golden Rules Of Success In Network Marketing का पाँचवा Rules ध्यान से पढ़े.

Positive Thought Leads To Success

मान लो आपने एक कुल्हाड़ी ली उससे पेड़ काटना शुरू कर दिया लेकिन पेड़ कट नहीं रहा. क्यूँ? आपके पास कुल्हाड़ी पेड़ भी है, कुल्हाड़ी पेड़ को काट देती है लेकिन कुल्हाड़ी काट नहीं रही है. जी हाँ, कुल्हाड़ी होने के साथ साथ उसमे धार भी होनी चाहिए तभी वह पेड़ को आसानी से काट पायेगी. वही बात आपके ऊपर भी लागू होती है कि आपके पास प्लेटफार्म भी है आप काम भी करना चाहते हो. आप उससे जुड़ भी चुके हो लेकिन आपके अंदर कुशलता नामक धार नहीं है. जब तक यह धार नहीं होगी तब तक आप कामयाब नहीं हो पाओगे.

इस लेख में मैंने आपको कुछ सिखाने की कोशिश की है. इस वेबसाइट के माध्यम से नेटवर्क मार्केटिंग के बारे से पैसा कमाने के बारे में मैं काफी कुछ सिखाने जा रहा हूँ, तो आप इस साइट पर बने रहें आते रहें, देखते रहें, कुछ ना कुछ आपको नया सीखने को मिलता रहेगा अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ में शेयर करना ना भूले.


Share it to help others!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *