5 Best Ways College Student Online पैसे कैसे कमायें?

By | 18th March 2018

आज सबकी सबसे बड़ी ज़रुरत है पैसा. पैसा कौन नहीं कमाना चाहता है? आप नहीं कमाना चाहते क्या? जी हाँ, पैसा हर कोई कमाना चाहता है, चाहे वो नौकरी करने वाला हो, कारोबार करने वाला हो, और तो और अब तो Student भी पढ़ते पढ़ते ही कुछ कमाना चाहते है और अपने पैरों पर खड़ा होना चाहते हैं. आज मैं आपको 5 Best Ways College Student Online पैसे कैसे कमायें? बताउँगा.

क्या आप College Student हो? क्या आप Part Time Online काम करके कुछ पैसा कमाना चाहते हो? जिससे आप अपने खुद के खर्चे पूरे कर सको. अगर आपका जवाब हाँ है तो आप बिलकुल सही जगह पर हो और ठीक ठीक पढ़ रहे हो. क्यूँकि मैं आपसे शेयर करने वाला हूँ Online Part Time Income कैसे करें. ये ख़ास तौर पर College Student के लिए है. आप यहीं पर पूरा पढ़ें क्यूँकि मैं पूरी गहराई से बताने वाला हूँ.

हम सब अच्छी तरह से जानते हैं कि Student के बहुत से खर्चे होते हैं. अगर आपका परिवार संपन्न है तो आपको पैसे की कोई परेशानी नहीं होगी. लेकिन जो Student Middle Class Family से आते हैं. उनके लिए काफी परेशानी हो सकती है. और कुछ Student तो ऐसे हैं जिन्हें घर से बार बार पैसे माँगना अच्छा नहीं लगता है. तो अगर आप भी इनमें से एक हैं तो ये पोस्ट आपके लिए ही है. और मैं समझता हूँ के ये पोस्ट आपकी बहुत मदद करने वाली है. क्यूँकि इसमें मैं 5 Best Ways बता रहा हूँ जिनसे आप काफी पैसे कमा सकते हैं.

इस पोस्ट में आपको जितने भी काम बता रहा हूँ इनसे हर महीने 5-20 हज़ार रुपये तक कमा सकते हो. लेकिन तब ही जब आप थोड़ी मेहनत करें. और मैं समझता हूँ के एक College student के लिए इतने पैसे जेब खर्च के लिए काफी हैं. लेकिन सभी के लिए नहीं क्यूँकि कुछ के खर्चे इससे भी ज़्यादा होते हैं. लेकिन अगर दिन में 3-4 घन्टे भी काम करोगे तब भी आप इससे ज़्यादा भी कमा सकते हो. तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कौन से हैं ये तरीक़े जिनसे College Student पैसे कमा सकते हैं.

College Student Online Work करके पैसे कैसे कमायें?

5 Best Ways College Student Online की शुरुआत होती है

1. Content Writing (Article, Blog Post, Story Etc.)

5 Best Ways College Student Online से पैसा कैसे कमायें? पहली बात अगर आपकी Writing Skills अच्छी है तो आप Content Writer बनकर काफी अच्छी कमाई कर सकते हो. Internet Content Writers की बहुत ज़रुरत है. क्यूँकि हर रोज़ लाखों वेबसाइट, ब्लॉग और नए नए स्टार्टअप हो रहे हैं. जिसकी वजह से Content की माँग बढ़ रही है. तो अगर आप किसी खास Topic पर अच्छी जानकारी रखते हैं और आप Unique Content लिख सकते हो. तो ये आपके लिए बहुत अच्छा मौका हो सकता है. क्यूँकि आज इन्टरनेट पर Content Writers की सबसे ज़्यादा माँग है, और आने वाले समय में और भी बढ़ने वाली है.

अगर आप ऑनलाइन इन्टरनेट देखते हो तो आपने उनमें से बहुत सी वेबसाइट पर “Write for us” का लिंक देखा होगा. तो ऐसे ही बहुत सी वेबसाइट पर आप लिख सकते हो और उस उसी लिंक की ज़रिये वेबसाइट या ब्लॉग के मालिक से संपर्क कर सकते हो. अगर आपका लिखा हुआ लेख अनोखा होगा तो कुछ वेबसाइट तो काफी अच्छा पैसा देती हैं.

इसके अलावा आज इन्टरनेट पर बहुत सी ऐसी वेबसाइट हैं. जो आपको ये मौका देती हैं कि आप उनपे Content Writer की हैसियत से काम कर सकते हो. या फिर Freelancer भी बन कर भी काम कर सकते हो. Freelancer के लिए कुछ चुनी हुई वेबसाइट ये हैं.

As a Content Writer Aap Kitna Kama Sakte Ho?

आप में से बहुतों के दिमाग में ये बात आ रही होगी कि आप Online Content लिख कर हर महीने कितने कमा सकते हो? तो चलिए इसके बारे में भी आपको जानकारी देना बहुत ज़रूरी है.

एक 500 शब्दों का Article लिखने के लिए कोई भी आपको कम से कम Rs. 300 दे सकता है. अब इसी हिसाब से अगर आप दिन में 1 ही लेख लिखोगे तो आप – 300×30 = 9000 INR तक कमा सकते हो. इसके अलावा अगर आप 1000 शब्दों के लेख के लिए 500-600 रुपये भी ले सकते हैं. तो आप इससे भी ज़्यादा कमा सकते हैं.

2. Freelancing

Freelancing का मतलब होता है स्वतंत्रता पूर्वक काम करना. Freelancing में बहुत सारे काम आ जाते हैं. जैसे Photo editing, Freelance writing, Logo Designing, App development, Website development, Sales & Marketing, Graphic designing इत्यादि. तो अगर आप आको किसी खास विषय की अच्छी जानकारी है तो Freelancing से भी बहुत अच्छी कमाई हो सकती है. 5 Best Ways College Student Online से पैसे कैसे कमायें में ये तरीक़ा सबसे अच्छा है.

मान लो अगर आपको Website Development की अच्छी जानकारी है. तो आप Freelancing से Website Develop करके पैसे कमा सकते हो. इसके लिए आपको WordPress के साथ Coding की जानकारी भी होनी ही चाहिए.

Internet पर बहुत से Freelancing Websites हैं. जिनपे आप अपना खाता आज ही बना कर अपनी सेवा दे सकते हो. कुछ अच्छी वेबसाइट के बारे में आपको यहाँ बता रहा हूँ.

3. Blogging

5 Best Ways College Student Online से पैसा कैसे कमायें की तीसरी कड़ी में Blogging की जानकारी पर प्रकाश डालते हैं. Blogging एक Online डायरी या न्यूज़ पेपर की तरह होता है. जिसमें आपको अपने पाठकों के लिए कुछ अच्छी और नई जानकारी देनी होती है. इस समय जो आप पढ़ रहे हो ये भी एक Blogging का ही एक रूप है. जो मैंने अपने ब्लॉग पर अपने पढ़ने वालों के लिए पब्लिश की है.

आज के ज़्यादातर नौजवानों को ऑनलाइन काम करना बहुत पसंद आ रहा है. और Blogging उन्हीं में से एक है जिन Student को Blogging के बारे में जब भी पता चलता है. वो तभी से अपना ब्लॉग शुरू कर देता है. तो अगर आपकी भी लिखने की क्षमता अच्छी है और आप रोज़ाना कुछ ना कुछ नई जानकारी दे सकते हो. तो Blogging में भी बहुत अच्छा मौका मिल सकता है.

Blogging एक लम्बे समय का निवेश है Blogging से आप एकदम पैसे नहीं कमा सकते हो. क्यूँकि Blogging से पैसे कमाने में कम से कम 6 महीने का समय लगता है. लेकिन अगर आपका ब्लॉग एक बार मशहूर हो गया तो उसके बाद आप अपने ब्लॉग से 2 हज़ार से लेकर लाखों रुपये महीना तक कमा सकते हो.

4. YouTube

सभी Students में से शायद ही कोई होगा जिसने Youtube पर विडियो ना देखी हो. मतलब शायद ही कोई ऐसा होगा जो Youtube ना देखता हो. क्यूँकि आज Youtube Google के बाद सबसे बड़ा Search Engine है. आपने कभी सोचा कि जो विडियो आप Youtube पर देखते हो. उन विडियो को कौन अपलोड करता है. उन विडियो को हम जैसे लोग ही डालते हैं और उन विडियो से वो अच्छा पैसा भी कमाते हैं.

Youtube Part Time काम करके पैसे कमाने का बहुत अच्छा ज़रिया है. आपने देखा भी होगा की आपके जैसे ही Student ने Youtube पर चैनल बनाया हुआ है. और वो उस चैनल पर तरह तरह के विडियो डालते हैं. जैसे Jaise Frank Videos, How to tutorials, News, Viral post इत्यादि. और लोग इन्हें पसंद भी करते हैं.

अब बात करते हैं कि आप भी Youtube से पैसे कैसे कमा सकते हो. तो Youtube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपना Youtube चैनल बनाना है.

यहाँ पर मैं कुछ Popular विषय लिख रहा हूँ. जिनमें से आप अपने हिसाब से कोई Topic चुनकर Youtube पर चैनल बना सकते हो.

  • Vlogging Your Life
  • Frank Videos
  • Gaming
  • News / Entertainment
  • Comedy
  • Cooking
  • Computer / Technology Tutorials
  • Makeup / Beauty Tutorials
  • Product / Service Reviewing
  • Unboxing Cool Products

अब बात आती है Youtube से कितना पैसा कमा सकते हैं? माफ़ी चाहता हूँ क्यूँकि इसका जवाब देना बहुत मुश्किल है वजह ये है कि आपकी कमाई आपके काम पर निर्भर करती है. और अगर बात की जाए दूसरे Youtubers की तो कुछ तो इससे लाखों रुपये कमा रहे हैं. 5 Best Ways College Student Online का चौथा पाठ समाप्त होता है.

5. Affiliates Marketing

Affiliates Marketing का मतलब होता है कि किसी Product को दोबारा बेचना. 5 Best Ways College Student Online ये पाँचवा पड़ाव है. आपने देखा होगा कि जो बड़ी बड़ी E-Commerce या कोई भी वेबसाइट जो अपने Product बेचती हैं. तो वो Affiliates का Option (विकल्प) ज़रूर देती हैं जिससे उसके उस Product की ज़्यादा बिक्री को सके. और उसके बदले वो आपको अच्छी कमीशन भी देते हैं. तो इससे आप एक अच्छी खासी Income कर सकते हैं.

तो अब अगर आप Affiliates Marketing  शुरू करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक अच्छे वेबसाइट के Affiliates Program से जुड़ना पड़ेगा. उसके बाद उसमें अच्छे Product को चुन कर उसको अपनी वेबसाइट पर Promote करना है. फिर जब भी कोई आपकी Affiliates Marketing Link से उस Product को खरीदेगा तो उसके बदले में आपको कुछ कमीशन मिलेगा.

अगर आप Affiliates Program से जुड़ना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे बेस्ट Amazon, Snapdeal और Flipkart Affiliates Program रहेगा. क्यूँकि इन वेबसाइट से आपको जल्दी ही Approval मिल जाता है. और ये वेबसाइट भरोसेमंद भी है तथा कमीशन भी काफी ऊँचा देती है.

5 Best Ways College Student Online Earning के लिए Network Marketing को भी देख सकते हैं.

तो दोस्तों ये थे मेरी नज़र में सबसे अच्छे तरीक़े जिनसे College Student Online पैसे कमा सकते हैं. College Student ही नहीं इन तरीकों से कोई भी Online पैसे कमा सकता है.  अगर आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ शेयर ज़रूर करें.

Share it to help others!

2 thoughts on “5 Best Ways College Student Online पैसे कैसे कमायें?

  1. Pingback: 5 Tips To Grow Business Online Full Details - Hindi on Web

  2. Pingback: Everyone Can Earn Money By Change Lifestyle

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *